दिल्ली में फीका रहेगा New Year और Christmas, सरकार ने जश्न को लेकर जारी की नई गाइडलाइंस

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर: कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते मामलों के बीच देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में नए साल (New Year) और क्रिसमस (Christmas) को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं. डीडीएमए (DDMA) ने नए साल पर होने वाले जश्न और क्रिसमस के दौरान जुटने वाली भीड़ पर रोक लगाने का आदेश दिया है. यानी साल के आखिर में इन दो बड़े मौके पर लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे और त्योहार फीका ही रहेगा.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने आदेश में कहा है कि अपने अपने क्षेत्रों में सभी डीएम नई गाइडलाइंस का पालन कराएं. काम करने की जगहों पर और दुकानों में नो मास्क नो एंट्री को कड़ाई से लागू करने के लिए भी कहा गया है. इसके लिए जिला प्रशासन से रोजाना रिपोर्ट देने के लिए कहा गया. डीडीएम ने कहा है, “सभी ज़िला प्रशासन और डीसीपी इस बात को सुनश्चित करें कि दिल्ली में नए साल और क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए किसी भी तरह का कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम, सभा और भीड़ इकट्ठा न हो.”

रेस्टोरेंट से लेकर खेल और धार्मिक सभाओं तक पर नई गाइडलाइंस

डीडीएमए ने अपनी ताज़ा गाइडलाइंस में सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहारों से जुड़ी सभाएं और अन्य सभाओं पर दिल्ली में पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है. इसके रेस्टोरेंट्स और बार में अब सीटों की कुल क्षमता का 50 फीसदी ही इस्तेमाल करने की इजाज़त दी गई है. यानी 50 फीसदी लोग ही रेस्टोरेंट और बार में बैठ सकेंगे. यही फैसला ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल्स पर भी लागू होगा.

शादी समारोह समेत इन चीज़ों पर भी गाइडलाइंस

दिल्ली में अब छत के नीचे होना वाली शादियों में 200 लोगों से ज्यादा के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा खेल से जुड़ी एक्टिविटी के दौरान स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में दर्शकों को बैठने की इजाज़त नहीं होगी. मान्यता प्राप्ट साप्ताहिक बाज़ारों को अनुमति होगी लेकिन उन्हें कोरोना से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा.

ये भा पढ़ें: 800 करोड़ की Tax चोरी का मामला: SP आलाकमान तक पहुंच सकती है जांच की आंच, जानें पूरा मामला

दिल्ली में ओमिक्रोन के कितने केस?

राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन के मामलों में रोज़ाना इज़ाफा देखा जा रहा है. अब तक 54 लोग दिल्ली में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली में कोरोना के सामान्य मामलों की संख्या में भी पिछले कुछ दिनों में बढोतरी देखी जा रही है. मंगलवार को शहर में 102 नए मामलों की पुष्टि हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *