यूपी में 16 हजार से ज्यादा पैन कार्ड रद्द, कहीं आप भी ये गलती तो नहीं कर रहे

0

पैन कार्ड पर रिट्रन दाखिल होता है लेकिन रिफंड और रिफंड पर ब्याज जारी किया जाता है । और उत्तर प्रदेश में छह लाख के करीब एनआरआई हैं, जो विदेशों में रहते हैं. हाल ही में पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करवाने के लिए 30 जून तक डेडलाइन थी जो अब बीत चुकी है ।

.

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश में इनकम टैक्स विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है.. और यूपी के 16 हज़ार से ज़्यादा पैन कार्ड निष्क्रिय हो गए हैं । और इनकम टैक्स विभाग को कार्ड होल्डर की तरफ से सूचना नहीं दी गई है और इस कारण अब ये पैन कार्ड निष्क्रिय हो गए हैं ।

जानकारी के अनुसार, इन सभी कार्ड होल्डर ने अपने घर का पता न इनकम टैक्स विभाग को नहीं दिया है । और नाही टैक्स की अदायगी की गई है । ऐसे में अब विभाग ने बड़ा कदम उठाया है. हालांकि, ये सभी लोग अब भी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं. आयकर विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है ।

उत्तर प्रदेश के एनआरआई लोगों से यह मामला जुड़ा है. 16 हजार एनआरआई हैं, जिनके पैन कार्ड निष्क्रिए हो गए हैं । जिन एनआरआई ने पिछले तीन साल में एक बार भी रिटर्न दाखिल नहीं किया है उन्हें अपने एड्रेस की सूचना आईटी को देनी होगी. हालांकि, निष्क्रिय पैन कार्ड से भी ये एनआरआई रिटर्न दाखिल कर सकेंगे । और बड़ी बात है कि यूपी सरकार में विदेशी निवेश बढ़ाने लिए अलग एनआरआई विंग भी बनाया है. सरकार इस मसले पर नीति भी लाने वाली है ।

क्या नुकसान होगा

दरअसल, निष्क्रिय पैन कार्ड पर रिट्रन दाखिल होता है लेकिन रिफंड और रिफंड पर ब्याज जारी किया जाता है. उत्तर प्रदेश में छह लाख के करीब एनआरआई हैं, जो विदेशों में रहते हैं. हाल ही में पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करवाने के लिए 30 जून तक डेडलाइन थी जो अब बीत चुकी है ।

Read also : इंग्लैंड जा रही अमृतपाल की पत्नी को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका, कहा- स्वजनों से मिलने लंदन जाना चाहती है

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed