Meta ने Facebook व Instagram से हटाए 3 करोड़ से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट, जाने क्या है वजह….

Meta ने अपनी Monthly Compliance रिपोर्ट पेश कर दी है। मेटा ने रिपोर्ट में बताया है कि उसने Facebook और Instagram से 3.2 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट हटा दिया है। Meta का कहना है कि उसने Facebook की 13 नीतियों के तहत….

Technical Desk: Meta ने अपनी Monthly Compliance रिपोर्ट पेश कर दी है। मेटा ने रिपोर्ट में बताया है कि उसने Facebook और Instagram से 3.2 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट हटा दिया है। Meta का कहना है कि उसने Facebook की 13 नीतियों के तहत 2.92 करोड़ से अधिक और Instagram की 12 नीतियों के तहत 2.7 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट हटा दिया है। 1-31 अक्टूबर के बीच अपने Indian Grievance Mechanism के माध्यम से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं।

516 मामलों को किया हल
इसमें से 516 मामलों को हल कर दिया गया है, जबकि 187 रिपोर्टेस में विशेष समीक्षा की जरूरत थी। इसके साथ ही कंपनी ने 120 रिपोर्ट्स पर उसने एक्शन लिया है। वही Meta कहा कि शेष 67 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई, लेकिन अभी तक उन पर कार्रवाई नहीं की गई है। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 1,377 रिपोर्ट मिली थीं।

कंपनी ने कुल 274 रिपोर्टों पर की कार्रवाई
Meta ने आगे बताया कि इन रिपोर्टों में से 982 मामलों को हल करने के लिए टूल प्रदान किए है। इनमें स्पेसिफिक उल्लंघनों के लिए कंटेंट रिपोर्ट करने के लिए पहले से स्थापित कई चैनल शामिल हैं। वही अन्य 395 रिपोर्टों में से मेटा ने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की। इसी के साथ कंपनी ने कुल 274 रिपोर्टों पर कार्रवाई की है। इसके अलावा कंपनी ने यह भी कहा कि बाकी 121 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उनकी ऑक्शन नहीं हुई हो।

स्टैंडर्ड के खिलाफ पोस्ट पर एक्शन
Meta ने बताय कि हम कंटेंट पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट्स की संख्या को मापते हैं और हम अपने स्टैंडर्ड के खिलाफ जाने वाली पोस्ट पर कार्रवाई करते हैं। कार्रवाई के तहत Facebook या Instagram से कंटेंट का एक टुकड़ा हटाना या फोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है। वही चेतावनी के साथ यह कुछ व्यूर्स परेशान भी कर सकता है।

वॉट्सऐप ने भी की कार्रवाई
आपको बता दें कि नए IT rule 2021 के अनुसार 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को Monthly Compliance रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है। वही अब नए नियमों के तहत वॉट्सऐप ने भी अक्टूबर में 23 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन किया है।

यह भी पढ़ें: Drishyam 2: दो हफ्ते बाद भी Box Office पर कायम हैं फिल्म का जादू, जानें 14वें दिन कितना रहा BO Collection

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *