MCD Election 2022 Exit Polls:  एमसीडी पर किसका होगा कब्जा? कुछ घंटे में एग्जिट पोल के नतीजे

गुजरात में आज आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होते ही गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों एग्जिट पोल आने लगेंगे. कई एजेंसियों की तरफ से यह सर्वे करवाया गया है ।

न्यूज जंगल उत्तर प्रदेश डेस्क :- दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए मतदान 4 दिसंबर को संपन्न हो चुका है और इस बार मतदान कम रहा और 50 फीसदी वोटर ही पोलिंग बूथ तक पहुंचे है यह पिछली बार से करीब तीन प्रतिशत कम है । इसके साथ ही दिल्ली नगर निगम के 250 वॉर्डों के नतीजे लॉक हो चुके हैं और परिणाम 7 दिसंबर को आना है और गुजरात में आज आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होते ही गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों एग्जिट पोल आने लगेंगे और कई एजेंसियों की तरफ से यह सर्वे करवाया गया है ।

दिल्ली MCD चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे भी आज शाम 6 बजे आएंगे और एग्जिट पोल दरअसल वोटर डालकर बाहर निकल रहे मतदाताओं से रायशुमारी होती है और इनसे नतीजों से पहले भावी सरकार का संकेत मिल जाता है. चुनाव के दौरान एग्जिट पोल कहीं मतदाताओं को प्रभावित न कर दें, इसके मद्देनजर चुनाव आयोग की तरफ से इस पर बंदिश रहती है ।

इस बार दिल्ली एमसीडी चुनाव का सीन पिछले चुनावों से बिल्कुल अलग है और साल 2012 तक एमसीडी में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच हुआ करता था । लेकिन दिल्ली की राजनीति में आम आदमी पार्टी की एंट्री के बाद यह मुकाबला त्रिकोणीय होता चला गया और फिर AAP धीरे-धीरे कांग्रेस को पछाड़कर दिल्ली में भाजपा की मुख्य प्रतिद्वंद्वी बन गई है इसके साथ ही तीनों एमसीडी के एक हो जाने से भी तस्वीर बदली हुई है और वर्ष 2012 के चुनाव में एमसीडी में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला था ।

उस चुनाव में बीजेपी 36.74 फीसदी वोट पाकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और कांग्रेस 30.54 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थी. वहीं, 2017 के चुनाव में AAP की एंट्री के बाद बीजेपी अपना जनाधार बचाने में कामयाब रही थी, लेकिन कांग्रेस को बड़ा झटका लगा. बीजेपी को 36.02 फीसदी वोट मिले थे, जबकि AAP ने कांग्रेस को बड़ा नुकसान पहुंचाया और 26.21 फीसदी वोट पाकर दूसरे नंबर पर रही. जबकि कांग्रेस 21.21 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गई ।

यह भी पढ़ें : भारत जोड़ो यात्रा पहुंची राजस्थान,साथ-साथ डांस करते अशोक गहलोत और सचिन पायलट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *