हरे प्याज में छिपा है सेहत का कई राज़, सर्दियों में खूब खाएं, कैंसर समेत इन बीमारियों से होगा बचाव

0

स्प्रिंग अनियन और चाईनीज़ अनियन के नाम से मशहूर हरा प्याज केवल खाने के जायके बढ़ाने का काम करता है, यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होने की वजह से कई रोगों से हमें बचाने का काम करता है. इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क :-वैसे तो हरा प्‍याज, प्‍याज का ही एक प्रकार है, इसमें ब‍ल्‍ब की तुलना में पत्तियां अधिक होती हैं. इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में सल्फर, फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैग्नीज पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर में न्यूट्रिशंस कमी को पूरा कर देता हैं। हरे प्याज के सेवन से मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है और यह हमारे वजन को भी नियंत्रित रख सकता है। कई गुणों से भरपूर इस सब्‍जी के बारे में हम आपको बताते हैं कि आखिर हरा प्‍याज हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। हमें विंटर में इसे क्‍यों अपने डाइट में  शामिल करना चाहिए।

हरा प्‍याज खाने के बड़े फायदे

लो कार्बोहाइड्रेट- वेरीवेलफिट के मुताबिक, हरे प्‍याज में कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से इसमें स्‍टार्च की मात्रा काफी कम होती है। इस वजह से इसके सेवन से ब्‍लड शुगर नहीं बढ़ता।

विटामिन K से भरपूर- हरे प्‍याज में विटामिन k भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और फॉलेट भी भारी मात्रा में पायी जाती है. इस तरह ये महिलाओं की सेहत के लिए खासा फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें :-जोशीमठ आपदाः होटल मलारी पहुंचीं NDRF और SDRF की टीमें

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed