महाराष्ट्र: अकोला और शेगांव में स्थिति नियंत्रण में, 130 से अधिक हिरासत में, इंटरनेट बंद

0

पिछले दो दिनों में महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के अकोला और शेवगांव में सांप्रदायिक हिंसा मामले में 130 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

News Jungal Desk : पिछले दो दिनों में महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के अकोला और शेवगांव में सांप्रदायिक हिंसा मामले में 130 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। और पुलिस के मुताबिक, अकोला में 100 से अधिक और शेवगांव में 32 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। एक अधिकारी ने बोला कि अहमदनगर जिला मुख्यालय से 65 किमी दूर स्थित शेवगांव में 150 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

अधिकारियों ने बोला कि अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए अकोला और शेवगांव में इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। राज्य मंत्री गिरीश महाजन ने दावा किया कि अकोला में हिंसा पूर्व नियोजित थी। और वहीं, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि कुछ संगठन और लोग हैं जो चाहते हैं कि राज्य अस्थिर हो, लेकिन सरकार उन्हें सबक सिखाएगी।

एक व्यक्ति की हुई थी मौत, 2 पुलिसकर्मी समेत 8 हुए थे घायल

सोशल मीडिया पर एक धार्मिक पोस्ट को लेकर अकोला के संवेदनशील ओल्ड सिटी इलाके में शनिवार रात हुई झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो पुलिसकर्मियों समेत आठ लोग घायल हो गए थे। घटना के बाद प्रशासन ने कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया था। पुलिस के मुताबिक, दोनों गुटों के सदस्यों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके थे और जमकर तोड़फोड़ की। दंगाइयों ने हिंसा के दौरान कुछ दोपहिया और चार पहिया वाहनों में आग भी लगा दी थी।

पुलिस के मुताबिक, अकोला में हिंसा के बाद जिला मजिस्ट्रेट नीमा अरोड़ा ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू का आदेश दिया गया था।

अधिकारी ने बताया कि सोमवार को शहर कोतवाली और रामदास पेठ थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी गयी थी।

शेवगांव में जुलूस के दौरान झड़प में पांच लोग हुए थे घायल

पश्चिम महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के शेवगांव गांव में रविवार रात जुलूस को लेकर हुए संघर्ष में कम से कम पांच लोग घायल हो गए थे। पुलिस ने सोमवार को कहा कि पथराव में कई दुकानें और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को पुलिस को अकोला और शेवगांव में दंगों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया और लोगों से शांति और सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया कि अकोला और शेवगांव में स्थिति अब नियंत्रण में है और पुलिस बल तैनात है। राज्य के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस के निर्देश पर राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन ने व्यक्तिगत रूप से अकोला का दौरा किया है, जबकि राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने शेगाव में स्थिति की समीक्षा की है।

हिंसा में मारे गए शख्स के घर पहुंचे मंत्री गिरीश महाजन

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन ने हिंसा में मारे गए व्यक्ति विलास गायकवाड़ (40) के परिवार से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “कुछ घर और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।” महाजन ने कहा कि सरकार ने मृतकों के परिवार के लिए 4 लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है।

Read also: मेरे पक्ष में हैं ज्यादा विधायक’, सिद्धारमैया के बयान ने कांग्रेस में मचाई हलचल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed