सावधान! दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना भुगतने पड़ेगा

0

Food You Should Avoid Combining With Curd: क्या आपको पता है कि जिन चीजों के साथ आप दही का सेवन कर रहे हैं वो कितना नुकसान दे सकती है।

News Jungal Desk :- गर्मियों का मौसम है और ज्यादातर लोग इस मौसम में दही (Curd) खाना खूब पसंद करते हैं। इसको खाने से खाने का स्वाद तो बदलता है ही साथ ही ये कई फायदे (advantages) भी देता है।

क्या आपको पता है कि जिन चीजों के साथ आप दही (Curd) का सेवन कर रहे हैं वो कितनी फायदेमंद (profitable) है या फिर कितना नुकसान दे सकती है।

चलिए जान लेते हैं कि दही के साथ कौन-सी चीजें खाने से ये नुकसान दे सकती है। Let us know that eating things with curd can cause harm.

इन चीजों को दही के साथ खाने से बचें Avoid eating these things with curd

1. दही के साथ खट्टे फल खाने से बचें

इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं। अगर आप दही (Curd) खा रहे हैं, तो आपको किसी भी तरह का खट्टा फल नहीं खाना चाहिए। दरअसल, दही भी खट्टी होती है और खट्टे फलों का दही (Curd) के साथ सेवन नुकसान दे सकता है। ये पाचन तक में भी परेशानी कर सकते हैं और अपच और कब्ज का कारण बन सकते हैं

2. प्याज और दही एक साथ खाने से बचें

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग दही और प्याज को एक साथ खाते हैं, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। साथ ही दोनों का एक साथ सेवन करने से कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दोनों के साथ सेवन से बचें।

3. मछली और दही एक साथ कभी ना खाएं

दही और मछली दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप दोनों को एक साथ खा लेते हैं, तो इससे अपच और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दोनों के साथ सेवन से बचें।

4. आम और दही एक साथ कभी ना खाएं

अगर आप खा रहे हैं या फिर दही (Curd) खा रहें हैं, तो ध्यान रहे कि दोनों को एकसाथ ना खाएं। दोनों शरीर के लिए टॉक्सिंस बन जाते हैं और इनकी तासीर भी एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है।

5. दूध और दही का सेवन एक साथ ना करें

दूध और दही (Curd) दोनों ही एक तरह के एनिमल प्रोटीन से बनते हैं। अगर आप दोनों का सेवन एक साथ करते हैं, तो इससे आपको दस्त, ब्लोटिंग और गैस जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ा सकता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (therapeutic) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also : गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे सीएम बीरेन सिंह, मणिपुर के 4 मंत्री भी साथ

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *