मध्य प्रदेश : आज प्रदेश में दस्तक देगा मानसून, 25 जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में 24 जून को मानसून दस्तक देगा. मानसून दक्षिणी मध्य प्रदेश से प्रवेश करेगा. मौसम विभाग ने 25 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबलपुर, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भारी बारिश होगी. भोपाल और संभाग के जिलों में हल्की बारिश होने के आसार हैं

News Jungal Desk : छत्तीसगढ़ के बाद 24 जून को मध्य प्रदेश में मानसून दस्तक देने जा रहा है । और यह मानसून दक्षिणी मध्य प्रदेश से प्रवेश करेगा । मौसम विभाग ने कहा कि प्रदेश के जबलपुर, शहडोल और नर्मदा पुरम संभाग में मानसून दस्तक देगा । इसके अलावा विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है । आने वाले 4 से 5 दिन में पूरे मध्य प्रदेश में मानसून का असर देखने को मिलेगा । और  मध्य प्रदेश में अब बिपरजॉय तूफान का असर खत्म हो चुका है. 23 जून को जो मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश दर्ज की गई वह प्री-मानसून बारिश थी । और मौसम विभाग के अनुसार आज से मध्यप्रदेश में मानसून दस्तक दे देगा ।

मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 25 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है । और वहीं, आने वाले दिनों में यह बारिश पूरे मध्य प्रदेश को तरबतर कर देगी । पिछले महीने वेस्टर्न डिस्टर्ब के चलते बारिश दर्ज की गई थी. उसके बाद मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान लगाया था कि मध्य प्रदेश में मानसून 10 से 12 दिन देर से दस्तक देगा. यही कारण है कि प्रदेश में मानसून को 15 जून के आसपास पहुंचना था. वह अब मध्य प्रदेश में दस्तक दे रहा है ।

इन जिलों में होगी बारिश
जबलपुर संभाग के जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी, शहडोल संभाग के शहडोल, उमरिया और अनूपपुर, नर्मदापुरम संभाग के नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल जिलों में भारी बारिश होगी । और वहीं दूसरी ओर, सागर संभाग के सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना और निवाड़ी, भोपाल संभाग के भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, और विदिशा जिलों में हल्की बारिश होगी ।

इस साल प्रदेश में होगी सामान्य बारिश-मौसम विभाग
मौसम विभाग की मानें तो इस साल प्रदेश में सामान्य बारिश दर्ज की जाएगी । और 24 जून को राजधानी भोपाल में लगभग डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई. वहीं, सबसे अधिक बारिश सिवनी मालवा, सीहोर और रायसेन में दर्ज की गई. बुरहानपुर में बारिश की लंबी खेच के बाद जिले में मानसून ने दस्तक दी. यहां झमाझम बारिश हुई. पहली  ही बारिश में नगर निगम के साफ सफाई अभियान की पोल खुल गई. नालियां चौक होने से बारिश का पानी मटमैला होकर सड़कों के ऊपर से बहा. शहर में जलजमाव की स्थिति बन गई. शहरवासियों को आवागमन में काफी परेशानिया झेलना पड़ी है ।

यह भी पढ़े : हिमाचल में मॉनसून की पहली बारिश का तांडव,बादल फटने जैसे हालात, चंबा में भी टूटा रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *