इस चिलचिलाती गर्मी में भगवान जगन्नाथ भी हुए बीमार, जानें कैसे हो रहा है इलाज

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार 15 दिन इस काढ़े के सेवन के बाद भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा स्वस्थ्य हो जाएंगे.

News Jungal Desk :बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस में इन दिनों लोग गर्मी से बेहाल है । और इस भयंकर गर्मी के बीच काशी में जगत के पालनहार विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ भी बीमार हो गए है और इन दिनों वो भक्तों से दूर है। और बीमार भगवान जगन्नाथ को अब स्वस्थ्य करने के लिए उन्हें खास काढ़े का भोग लगाया जा रहा है ।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार 15 दिन इस काढ़े के सेवन के बाद भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा स्वस्थ्य हो जाएंगे । भगवान जगन्नाथ को चढ़ने वाला ये काढ़ा इतना चमत्कारिक है कि इसके सेवन से भक्तों के रोग भी दूर हो जाते है । और यही वजह है कि भगवान जगन्नाथ को भोग लगाने के बाद इस खास काढ़े को प्रसाद स्वरूप भक्तों में बांटा जाता है ।

ऐसे भगवान पड़े बीमार
दरअसल ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा पर गर्मी से परेशान भगवान जगन्नाथ को भक्त हर साल गंगा जल से स्नान कराते है । और भक्तों द्वारा कराए जानें वाले इस स्नान के कारण अगले दिन भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा बीमार हो जाती हैं और फिर पूरे 15 दिन वो भक्तों को दर्शन नहीं देते है । और काशी में ये परम्परा 200 साल से अधिक पुरानी है ।

बंद कपाट के भी दर्शन करने आते है भक्त
शहर के केदारखंड में स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर में इस परम्परा का निर्वहन आज भी होता हैं और मंदिर के कपाट बंद होने के बाद भी भक्त यहां मत्था टेकने आतें हैं.

ऐसे तैयार होता है काढ़ा
भगवान जगन्नाथ को चढ़ाने जाने वाला काढ़ा खास तरीके से तैयार किया जाता है. इस काढ़े में काली मिर्च, लौंग, इलाइची, अदरक, तुलसी, कच्ची चीनी, मुलेटी, गुलाबजल से तैयार किया जाता है.

Read also : पाकिस्‍तानी सैनिक आतंकियों के निशाने पर खैबर पख्तूनख्वा में रोज 1 सैन्‍यकर्मी को मार रहे, जानें माजरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *