जानें क्यों फटने लगीं व्हेल मछलियां, बीच पर दिखा ऐसा खौफनाक नजारा

0

सरकारी तकनीकी समुद्री सलाहकार डेव लुंडक्विस्ट ने एएफपी को बताया कि उनकी प्रशिक्षित टीम द्वारा आगे की पीड़ा को रोकने के लिए व्हेल को इच्छामृत्यु दी गई. लुंडक्विस्ट ने बताया कि इस फैसले को कभी हल्के में नहीं लिया जाता है, लेकिन इस तरह के मामलों में यह सबसे अच्छा विकल्प होता है. इन व्हेल की मृत्यु के बाद शवों को साइट पर प्राकृतिक रूप से सड़ने के लिए छोड़ दिया जाएगा ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : न्यूजीलैंड के सुदूर चैथम द्वीप समूह में बड़े पैमाने पर फंसी लगभग 500 व्हेल मछलियों की हुयी मौत । एक रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को, चैथम द्वीप के समुद्र तट पर 250 पायलट व्हेल और फिर 3 दिन बाद पिट द्वीप पर 240 अन्य व्हेल के फंसे होने की सूचना सरकार को मिली है । व्हेल के मरने पर स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि इन स्थानों की न्यूजीलैंड की मुख्य भूमि से दूरी ने बचाव अभियान को असंभव बनाया था । जिस कारण से प्रशासन ने उन्हें ‘इच्छा मृत्यु’ देने का फैसला किया है ।

दोनों व्हेल समूहों को दी गई इच्छा मृत्यु
मनुष्यों और पायलट व्हेल पर शार्क के हमलों के जोखिम को देखते हुए, जीवित व्हेल को इच्छा मृत्यु दी गई है । सरकारी तकनीकी समुद्री सलाहकार डेव लुंडक्विस्ट ने एएफपी को बताया कि उनकी प्रशिक्षित टीम द्वारा आगे की पीड़ा को रोकने के लिए व्हेल को इच्छा मृत्यु दिया गया है लुंडक्विस्ट ने बताया कि इस फैसले को कभी हल्के में नहीं लिया जाता है, लेकिन इस तरह के मामलों में यह सबसे अच्छा विकल्प होता है और इन व्हेल की मृत्यु के बाद शवों को साइट पर प्राकृतिक रूप से सड़ने के लिए छोड़ दिया जाएगा ।

1918 में करीब हजार व्हेल फंसी थीं
चैथम द्वीप समूह पर वर्ष 1918 में करीब 1,000 व्हेल फंस गई थीं । ऐसे ही 2017 में, लगभग 700 पायलट व्हेल का एक बड़ा समूह द्वीप के किनारों पर फंसा हुआ था । वैज्ञानिक पूरी तरह से यह नहीं समझ पाए हैं कि बड़े पैमाने पर स्ट्रैंडिंग क्यों होती है, और कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि तट के बेहद करीब आने पर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं. पिछले महीने, ऑस्ट्रेलिया के सुदूर पश्चिमी तस्मानिया में एक समुद्र तट पर लगभग दोसौ पायलट व्हेल की मौत हो गई थी ।

यह भी पढ़े : यूपी: मॉर्निग वॉक पर निकले भाजपा नेता की गाेली मारकर हत्या

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed