हेल्दी शरीर के लिए आपको सुबह की कौन सी आदतों को अपनाएं जानिए …

0

न्यूज जंगल डेस्क :- स्वस्थ शरीर healthy body के लिए आपको हेल्दी आहार के साथ-साथ कई अच्छी आदतों को भी अपनाने की आवश्यकता होती है , क्योंकि रोजाना पोषण nutrition से भरपूर आहार खाने के बावजूद आपका शरीर कई बीमारियों diseases का शिकार बन जाता है , जिसकी जिम्मेदार Responsible आपकी कुछ खराब आदतें भी होती हैं।

दरअसल बता दें कि ऐसे में आज हम आपको बताने जा रह हैं कि हेल्दी शरीर के लिए आपको सुबह Morning की कौन सी अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए? जिनको अपनाकर आप लंबे समय तक स्वस्थ शरीर healthy body के मालिक बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं, सुबह Morning की कुछ अच्छी आदतें?

सुबह खाली पेट पानी पीएं drink water in the morning on an empty stomach

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट पानी empty stomach water in the morning का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बेहतरीन लाभ प्राप्त होते हैं, इससे आपके शरीर से सारे जहरीले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं, साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म metabolism भी मजबूत होता है।

आंखों को हाथ से कवर करना hand covering eyes

अगर आप रोजाना सुबह उठने wake up in the morning के बाद अपनी आंखों eyes को दोनों हाथों से कवर करते हैं और दो मिनट तक इस पोजीशन में बैठते हैं तो इससे आपकी आंखों eyes को आराम मिलता है जिससे आप काफी आरामदायक comfortable महसूस करते हैं?

फेस पर पानी की छींटे मारें splash water on face

अगर आप रोजाना सुबह every morning उठने के बाद अपनी आंखों पर साधारण पानी की छींटे मारते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है,ध्यान रखें पानी न ज्यादा गर्म हो और न ही ज्यादा ठंडा हो।

गाजर या चुकंदर का जूस carrot or beetroot juice

अगर आप रोजाना नियमित तौर पर सुबह चुकंदर और गाजर जूस carrot juice का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है,इसके साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर body में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ाने में मदद मिलती है?

नंगे पैरों से घास पर चलें walk on grass with bare feet

अगर आप रोजाना सुबह नंगे पैरों से घास पर चलते हैं तो इससे आपकी आंखों eyes की रोशनी तेज होती है? इसके साथ ही ऐसा करने से आप पूरे दिन पर्याप्त एनर्जी स भरपूर रहते हैं? इससे आप नींद न आने की समस्या, ऑथ्राइटिस arthritis और अस्थमा जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं?

ये भी पढ़ें:-मॉर्निंग में जरूर खाना चाहिए ये चार फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *