जाने Google Chrome की ये सीक्रेट ट्रिक, काम होगा आसान,फीचर एनेबल होने के बाद वेब पेज बहुत तेजी से लोड होगा

0

 गूगल क्रोम पर सर्च किया गया पेज अगर धीरे-धीरे ओपेन हो तो बहुत परेशानी होती है. ऐसे में हम सोचते हैं कि इंटरनेट तेज स्पीड वाला खरीदना पड़ेगा, लेकिन गूगल क्रोम पर एक ऐसा फीचर है, जिसका इस्तेमाल करने के बाद क्रोम के वेब पेज एकदम फास्ट खुलने लगेंगे.

News Jungal Desk : गूगल क्रोम पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जानें वाला वेब ब्राउज़र है । और यूज़र्स के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए और परफॉर्मेंस को बूस्ट करने के लिए कंपनी इसमें एक से बढ़ कर एक फीचर पेश किया जाता है । लेकिन इसपर एक ऐसा फीचर है । जिसमे बहुत कम लोग जानते होंगे. क्रोम में एक ऐसा फीचर दिया जाता है जिससे कि वेब पेज काफी फास्ट खुलेगा ।

दरअसल ये फीचर पेज को प्री-लोज कर देता है और जिसे आप खोलना चाहते हैं, और फिर इस तरह आप जब भी चाहेंगे तो ये पेज बिना समय लगाए तुरंत खुलेगा । आइए जानते हैं इस फीचर का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं ।

दो बातों का ध्यान रखना होगा, पहला गूगल क्रोम का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए और दूसरा एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए ।

कैसे एक्टिवेट करें ये फीचर?
इस फीचर को चालू करने के लिए यूज़र्स को Network Action prediction (page prefetch) को ऑन करना होगा, जिससे कि वेब पेज तेजी से खुल जाए ।

एक बार Setting के ऑन होने के बाद यह आपके द्वारा खोले जा सकने वाले लिंक को पहले से लोड कर देता है । और फिर जरूरत पड़ने पर इसे जल्दी से लोड करता है । आइए जानें इसे एक्टिवेट करने के लिए पूरा स्टेप…

1)अपने कंप्यूटर पर Google क्रोम खोलें.

2)ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और फिर सेटिंग पर क्लिक करें.

3)प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी और फिर कुकीज़ और दूसरे साइट डेटा पर क्लिक करें

4)तेज़ ब्राउज़िंग और सर्चिंग के लिए प्रीलोड पेज को ऑन कर दें.

एक बार ये फीचर एनेबल हो जाने पर, आप Chrome पर पेज लोड करने की स्पीड में सुधार देख सकेंगे.

ध्यान दें कि ये ब्राउजिंग को सुपर फास्ट नहीं बनाएगा जैसे कि आप 1Gbps कनेक्शन पर ब्राउजिंग कर रहे हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से वेबपेज लोडिंग स्पीड को बेहतर कर देगा ।

Read also : पीएम मोदी का राजस्थान दौरा आज, प्रदेश को देंगे करोड़ों की सौगात, श्रीनाथजी मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *