जल्द बदलेगा केरल का नाम! विधानसभा से प्रस्ताव पास, जानें नया नाम…

0

Kerala Assembly rename state as Keralam: केरल विधानसभा ने राज्य का नाम आधिकारिक रूप से बदलकर ‘केरलम’ करने का केंद्र से आग्रह करने से संबंधी प्रस्ताव बुधवार को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया है. प्रस्ताव मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की ओर से पेश किया गया था जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार से भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल सभी भाषाओं में राज्य का नाम बदलकर ‘केरलम’ करने का आग्रह किया था.

News Jungal Desk: केरल विधानसभा (Kerala Legislative Assembly) ने राज्य का नाम आधिकारिक रूप से बदलकर ‘केरलम’ करने का केंद्र से आग्रह करने संबंधी प्रस्ताव बुधवार को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है.

यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने पेश किया, जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार से भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल सभी भाषाओं में राज्य का नाम बदलकर ‘केरलम‘ करने का आग्रह किया है. इस प्रस्ताव को कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी यूडीएफ (संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा) ने किसी संशोधन या बदलाव का सुझाव दिए बगैर स्वीकार कर लिया.

इसके बाद, अध्यक्ष ए एन शमसीर ने हाथ उठाकर दिए गए समर्थन के आधार पर इसे विधानसभा द्वारा सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव घोषित किया. मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि राज्य को मलयालम में ‘केरलम’ कहा जाता है. लेकिन अन्य भाषाओं में यह अब भी केरल ही है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के समय से ही मलयालम भाषी समुदायों के लिए एकजुट केरल बनाने की आवश्यकता मजबूती से उभरी है. मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि संविधान की पहली अनुसूची में हमारे राज्य का नाम केरल लिखा हुआ है.

उन्होंने कहा क‍ि यह विधानसभा केंद्र सरकार से सर्वसम्मति से अनुरोध करती है कि वह संविधान के अनुच्छेद तीन के तहत इसे संशोधित करके ‘केरलम’ करने के लिए शीघ्र ही कदम उठाए और संविधान की 8वीं अनुसूची में उल्लिखित सभी भाषाओं में इसका नाम बदलकर ‘केरलम’ करें.

Read also: तिलक वर्मा को क्या वर्ल्ड कप में मौका देने की इन दिग्गजों ने उठाई मांग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *