शेयर मार्केट के गोते में कनपुरियों के भी गए 19 हजार करोड़

न्यूज जंगल डेस्क .कानपुर. शेयर बाजार में आए भूचाल ने कानपुर के निवेशकों का भी दिवाला निकाल दिया। लॉकडाउन में घर बैठे जितने नए निवेशकों ने शेयर बाजार से कमाया था, पिछले एक हफ्ते में गंवा दिया। छह दिन में कानपुर के निवेशकों की जेब से 19000 करोड़ रुपए साफ हो गए। 70 हजार से ज्यादा लोगों को ये मोटी चपत लगी।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स में आई भारी गिरावट से निवेशक संभल भी नहीं पाए थे कि सोमवार को भी जोर का झटका लगा।

कोई नहीं बचा आंधी में : चुकनू सिक्योरिटीज के एमडी संजीव अग्रवाल ने बताया कि सोमवार को 1,545 अंकों की गिरावट पांच दिन में सबसे ज्यादा है। पिछले मंगलवार को 554, बुधवार को 656, गुरुवार को 634 और शुक्रवार को 427 अंक की गिरावट आई थी। नायका, जोमैटो, पॉलिसीबाजार और पेटीएम जैसी कंपनियों के स्टॉक तेजी से गिरे। सेंसेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट टाटा स्टील और बजाज फाइनेंस में रही।

ये भी देखें – ग्रीन पार्क को नए बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट की सौगात

अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने का असर: अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने के संकेत, यूक्रेन और रूस के बीच तनाव और विदेशी निवेशकों द्वारा बिकवाली से ये उथल पुथल मची है। गिरावट का मुख्य कारण अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व बैंक की मंगलवार से शुरू होने वाली बैठक है। पूरी उम्मीद है कि ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला लिया जाएगा। शेयर मार्केट एनालिस्ट राजीव तुलस्यान ने बताया कि बाजार में करेक्शन का दौर जारी है। पिछले डेढ़ साल में शेयर बाजार में रिकार्ड नए निवेशक जुड़े हैं। वे जबसे जुड़े हैं तब से सेंसेक्स दोगुना हो चुका है। अभी तक उन्होंने जमकर कमाया है। इतनी ऊंचाई के बाद करेक्शन के आसार थे। इसमें फर्स्ट टाइम इन्वेस्टर को अनुभव न होने की वजह से ज्यादा नुकसान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *