कानपुर नगर निगम अब पूरी तरह सोलर एनर्जी से होगा रोशन

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कानपुर नगर निगम अब पूरी तरह सोलर एनर्जी से रोशन होगा। 100 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगकर तैयार भी है। आज इसका इनॉग्रेशन किया जाना है। यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) ने प्लांट को 42 लाख रुपए से तैयार किया है। महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन इसका इनॉग्रेशन करेंगे।

हर महीने होगी बचत
नगर निगम लाइटिंग विभाग प्रभारी आरके पाल के मुताबिक नगर निगम मुख्यालय में हर महीने बिजली का खर्च लगभग साढ़े 10 लाख रुपए का है। इस पैसे को जोड़ें तो 4 महीने में लगभग 42 लाख रुपए होते हैं और प्लांट का खर्च भी 42 लाख रुपए है। 4 महीने में लागत निकलने के साथ ही इसके बाद नगर निगम को हर महीने साढ़े 10 लाख रुपए की बचत होगी। अगले 1 साल में 1.20 करोड़ रुपए की बचत नगर निगम को हर महीने होगी।

200 किलोवॉट था प्रस्तावित
नगर निगम में गर्मियों में एसी की वजह से लोड 200 किलोवॉट तक पहुंच जाता है। लेकिन नगर निगम मुख्यालय की छत पर स्पेस सिर्फ 7500 स्क्वायर मीटर है। इतने स्पेस में सिर्फ 100 किलोवॉट के पैनल ही लग पाएंगे। जगह की कमी के चलते लोड को कम कर दिया गया। गर्मियों में एसी चलाने के लिए कम लोड का मीटर नगर निगम लगवाएगा, जिससे सिर्फ गर्मियों में एसी बिजली से चलाए जा सके। बाकी लाइटिंग आदि सबकुछ सोलर एनर्जी से ही चलेगा।

ये भी देखे: पीएम मोदी पहुंचे कुशीनगर,अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन

सोलर प्लांट से ये सब चलेगा
-लाइट, पंखे, फ्रीज, सर्वर, कंप्यूटर्स, कूलर, सीसीटीवी, सबमर्सिबल पंप आदि।

सोलर प्लांट की खास बातें

-100 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया गया है -42 लाख रुपए है प्लांट को लगाने का खर्च -1 महीने में प्लांट लगाने का काम हुआ पूरा -7500 स्क्वायर मीटर जगह पर लगाया गया सोलर प्लांट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *