सर्दियों के लिए औषधि है इन 2सब्जियों का जूस, नियमित पीने से 5 बीमारियों की होगी छुट्टी

गाजर में विटामिन-ए, बी, ई, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक कई तत्व पाए जाते हैं. वहीं, चुकंदर आयरन का अच्छा स्रोत है, साथ ही सोडियम, पोटेशियम, फाइबर और नेचुरल शुगर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इन दोनों जूस को मिक्स करके पीने से हेल्थ में सुधार आता है । खून की कमी नही होती है ।

News Jungal Desk : सर्दी अपने साथ कई तरह की बीमारियों को साथ लेकर आती है. क्योंकि इस समय गर्मी की विदाई होती है सर्दी का आगमन होता है. इस उतार-चढ़ाव मौसम में सेहत को फिट रख पाना सबसे मुश्किल भरा काम है. खासतौर पर किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को. इसकी एक वजह उनका कमजोर इम्‍यूनिटी का होना भी कहा जा सकता है. ऐसे में अगर हम डेली डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स वाली चीजें लें, तो सर्दी में हेल्‍दी बने रहेंगे. इसके लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन गाजर और चुकंदर का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है.

सर्दी के इस मौसम में लोंगो को कई तरह की बीमारियां diseases होती हैं । क्योंकि गर्मी की विदाई होती है सर्दी का आगमन होता है । इस उतार चढाव मौसम में सेहत को फिट रखना बड़ा मुश्किल होता है । खासतौर पर किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को ,क्योकि बीमार व्यक्ति में इम्यूनिटी की कमी होती है । ऐसे हम अगर हम डेली डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स वाली चीजें लें, तो सर्दी में हेल्‍दी बने रहेंगे. इसके लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन गाजर और चुकंदर का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है.गाजर में विटामिन-ए, बी, ई, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक कई तत्व पाए जाते हैं. वहीं, चुकंदर आयरन का अच्छा स्रोत है ।

मोटापा कंट्रोल करे: शरीर का बढ़ता वजन हर किसी के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी बना हुआ है. ऐसे में यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो गाजर और चुकंदर का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको रोज एक गिलास गाजर और चुकंदर का जूस पीना होगा.

यह भी पढ़े : LLR अस्पताल में 14 बच्चों की जिंदगी दांव पर, संक्रमित खून चढ़ाने से HIV और हेपेटाइटिस बी सी की चपेट में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *