उत्तराखंड के जोशीमठ में अब मंडराने लगा है, आसमानी आफत का खतरा

0

Joshimath Subsicence: मौसम विभाग ने जोशीमठ, चमोली और पिथौरागढ़ में 19, 20, 23 और 24 जनवरी को बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

न्यूज जंगल डेस्क :- मौसम विज्ञानियों के अनुसार इन चार दिनों में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के फिर से सक्रिय होने से राज्य में मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना है, मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून (Dehradun) के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा,19 और 20 जनवरी को बारिश की संभावना है, जबकि 23 और 24 जनवरी को बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना है, ऐसे में जोशीमठ (Joshimath) के आपदा प्रभावित क्षेत्र में सरकार (Government) प्रशासन और जिला प्रशासन को सतर्क रहना होगा।

जोशीमठ में भू-धंसाव (Joshimath Subsicence) शुरू होने के बाद सैकड़ों निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर राहत केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है, उत्तराखंड सरकार (Government of Uttarakhand) पहले ही जोशीमठ (Joshimath) के प्रभावित परिवारों के लिए करोड़ों रुपये के राहत पैकेज की घोषणा कर चुकी है, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि हिमालयी राज्य (Himalayan State) में क्रमिक भूमि धंसाव से प्रभावित लगभग 3,000 परिवारों (families) के लिए राहत पैकेज जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री धामी (Chief Minister Dhami) ने पिछले हफ्ते जोशीमठ (Joshimath) के दौरे के दौरान संवाददाताओं से कहा था कि फिलहाल, प्रति परिवार 1.50 लाख रुपये की अंतरिम सहायता दी जा रही है। स्थायी विस्थापन नीति तैयार होने से पहले प्रभावित क्षेत्र में भूस्खलन के कारण प्रभावित भूमि मालिकों (land owners) या परिवारों को 1 लाख रुपये की अग्रिम राशि दी गई है।

मुख्यमंत्री धामी (Chief Minister Dhami) ने यह भी घोषणा की कि राज्य आपदा प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक परिवार को सामानों के परिवहन और उनके भवनों की तत्काल जरूरतों के लिए गैर-समायोज्य (adjustable)एकमुश्त विशेष अनुदान के रूप में 50,000 रुपये दिए गए हैं!

यह भी पढ़ें:–Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस में वरुण गांधी की एंट्री पर क्या बोले राहुल गांधी…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed