शी जिनपिंग से टकराकर बर्बाद हुए जैक मा, अपनी ही कंपनी से छिना कंट्रोल

0

शी जिनपिंग से टकराकर बर्बाद हुए जैक मा,चीन के बिलिनेयर जैक मा के हाथ से अब फिनटेक जायंट कंपनी एंट ग्रुप की कमान छिन गई है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एंट ग्रुप ने शनिवार को कहा कि कंपनी पर अब जैक मा का कंट्रोल नहीं रह गया है।जैक मा ही एंट ग्रुप के फाउंडर थे और उन्होंने ही इस कंपनी को ऊंचाईयों पर पहुंचाया था।

एंट ग्रुप में जैक मा के वोटिंग राइट्स घटकर 6.2% हुए
न्यूज जंगल इंटरनेशनल डेस्क :-रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने कहा कि जैक मा के वोटिंग राइट्स भी बहुत कम कर दिए हैं। कभी एंट ग्रुप में जैक मा के पास 50% वोटिंग राइट्स हुआ करते थे, जो अब घटकर 6.2% ही रह गए हैं। वहीं एंट ग्रुप में जैक मा की हिस्सेदारी 50.5% से घटकर अब सिर्फ 10% रह गई है।

जैक मा को चीन की सरकार से पंगा लेना भारी पड़ गया हैं
एंट ग्रुप चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की सहयोगी है। जैक मा को चीन की सरकार से पंगा लेना बहुत महंगा पड़ गया है। वे एक समय एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हुआ करते थे, लेकिन आज उनकी हालत खराब हो गई है। जैक मा मार्च 2020 में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े अमीर आदमी बने थे, लेकिन चीन की सरकार के बारे में दिए गए एक बयान के बाद उनकी मुश्किलें बहुत बढ़ गई हैं।

पिछले साल जैक मा की नेटवर्थ में आई भारी गिरावट
पिछले साल जैक मा की नेटवर्थ में काफी गिरावट देखने को मिली थी। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, जैक मा की नेटवर्थ अब 34.1 बिलियन डॉलर ही रह गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 34वें नंबर पर आ गए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 86.8 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में दूसरे और दुनिया में 8वें सबसे अमीर आदमी हैं। वहीं अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी 117 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। वहीं दुनिया की अमीरों की लिस्ट में अडाणी तीसरे नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें:-IND vs SL 2nd ODI: मैच से पहले श्रीलंका को लगा झटका, टीम इंडिया के बैटर को काबू करना होगा बहुत मुश्किल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *