ITI : बीते डेढ़ से दो महीने से संस्थानों में पढ़ाई चल रही भगवान भरोसे

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर :शहर के सभी छह राजकीय आईटीआई संस्थानों में बीते डेढ़ से दो महीने से पढ़ाई भगवान भरोसे ही चल रही है। आने वाले कुछ दिनों में भी पढ़ाई पटरी पर आती नजर नहीं आ रही है। इसकी मुख्य वजह यह है कि 20 जनवरी से लेकर 10 मार्च तक चुनाव में मास्टर ट्रेनर की ड्यूटी करने के बाद शिक्षकों की ड्यूटी 24 मार्च से शुरु होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में लगा दी गई है। ऐसे में छात्रों के सामने पढ़ाई का बड़ा संकट खड़ा हो चुका है।

Urise पोर्टल से चल रही है छात्र-छात्राओं की पढ़ाई

यूराइज पोर्टल पर वीडियो लेक्चर और अन्य किताबें को पढ़कर छात्र-छात्राएं अपनी नैय्या पार लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं। राजकीय आईटीआई पांडु नगर में 114 और अन्य राजकीय संस्थानों (लाल बंगला, विश्व बैंक बर्रा, घाटमपुर, कल्याणपुर और बिल्हौर) में 21 शिक्षक कार्यरत हैं। बोर्ड परीक्षा में 125 शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है। आईटीआई के कुछ छात्रों ने बताया कि बीते कई दिनों से पुराने वीडियो के सहारे ही पढ़ाई हो रही है।

सर ने क्लास नहीं ली है और पोर्टल पर भी कोई नए वीडियो लोड नहीं किया गया है। ऐसे में हम लोग पढ़ाई कैसे करेंगे। शहर के नोडल प्रधानाचार्य केएम सिंह ने बताया जिस दिन बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी, उस दिन शिक्षक अपनी कक्षाएं लेंगे और नए वीडियो भी अपलोड करेंगे। मैं किसी भी कीमत पर छात्रों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दूंगा।

यह भी पढ़ें ; होली के जश्न में डूबी नजर आईं दिशा परमार, राहुल वैद्य ने भी कुछ यूं मचाया धमाल.

कैसे होगी छात्रों की ओजेटी…

आईटीआई छात्रों के लिए पढ़ाई के दौरान 15 दिन की ऑन जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) करना अनिवार्य है। निदेशालय से 24 मार्च से छात्रों को उद्योगों में ले जाकर ओजेटी कराने का आदेश आया है।इस दौरान अनुदेशक भी छात्रों के साथ जाते हैं। ऐसे में अब छात्रों की ओजेटी पर भी संकट के काले बादल मंडरा रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *