Indian Railway News: 5G की पटरी पर रफ्तार भरेगा रेलवे। एक मिनट में ही बुक हो जाएंगे 2.5 लाख से ज्यादा टिकट..

Indian Railway News: 5G की पटरी पर रफ्तार जल्द ही भरेगा रेलवे। एक मिनट में ही बुक हो सकेंगे 2.5 लाख टिकट, दलालों से मिलेगी मुक्ति

News Jungal National desk: रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। सितंबर से ऑनलाइन रेल टिकट लेना अब 10 गुना आसान हो गया है। रेलवे अपने टिकट बुकिंग और कंट्रोलिंग सिस्टम में भी 5जी तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है। इस तकनीक से एक मिनट में 2.5 लाख टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकेंगे। इस समय हर मिनट 25 हजार टिकट बनते हैं। साथ ही रेलवे अपनी पूछताछ सेवा को भी अपग्रेड करने जा रहा है। इसे प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने की योजना है। इस तरह भारतीय रेलवे दुनिया की पहली रेलवे होगी जो टिकट बुकिंग और कंट्रोलिंग सिस्टम 5जी तकनीक पर आधारित होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को यह जानकारी साझा की। इस बार के बजट में रेलवे के लिए रिकॉर्ड आवंटन किया गया है।

वैष्णव ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य टिकट जारी करने और पूछताछ की क्षमता में 10 गुना इजाफा करने की है। सितंबर तक पूरे बैंकेंड सिस्टम को अपग्रेड भी कर दिया जाएगा। एक मिनट में 2.5 लाख टिकट तक ऑनलाइन बुक किए जा सकेंगे। साथ ही पूछताछ की क्षमता को भी प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने की योजना है।’ उन्होंने साथ ही कहा कि सुरक्षा फीचर्स में भी सुधार किया जा रहा है। इससे कोई भी नियमों को बाइपास करके टिकट नहीं ले सकेगा और रेलयात्रियों को दलालों से मुक्ति भी मिलेगी।

यात्री सुविधाओं पर होगा मुख्य फोकस

रेल मंत्री ने कहा कि 2023-24 में रेलवे का मुख्य फोकस यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने पर रहेगा। इसके लिए देशभर में 2,000 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर जन सुविधा स्टोर्स भी शुरू किए जाएंगे। इन स्टोर्स में जन औषधि आउटलेट खोलने की संभावना पर भी विचार किया जा सकता है। तीन साल के भीतर सभी पुराने कोचों को बदल दिया जाएगा। अगले वित्त वर्ष में सात हजार किमी नई रेल पटरियां भी बिछाई जाएंगी। साथ ही एक हजार नए फ्लाईओवर्स और अंडरपास बनाने की भी योजनाएं है। अंडरपास को नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा।

Read also: अयोध्या राम मंदिर उड़ाने की साजिश! बिहार में NIA की बड़ी रेड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *