100 रुपए के लालच में ऑनलाइन ठगी से गंवाए 12 लाख रूपये, पुलिस को बताया पूरा वाकया..

गुजरात (Gujarat) में एक व्‍यक्ति को 100 रुपए का लालच भारी पड़ गया और उसने 12 लाख रुपए को गंवा दिया है. सायबर क्राइम पुलिस को उसने अपने साथ हुई ऑनलाइन धोखाधड़ी की जानकारी दी है.

News Jungal Desk: गुजरात (Gujarat) से ऑनलाइन ठगी का एक नया और अनोखा मामला सामने आया है. इसमें शिकायतकर्ता प्रकाश सावंत ने सायबर क्राइम पुलिस को बताया कि मात्र 100 रुपए के लालच में उससे 12 लाख रुपए की ठगी हो चुकी है. सीनियर एग्‍जीक्‍यूटिव प्रकाश वडोदरा में रहते हैं. उनकी शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. इधर मीडिया रिपोर्ट की माने तो प्रकाश सावंत के साथ धोखाधड़ी का खेल मार्च में शुरू हुआ था और शुरुआत में उन्‍हें कुछ पैसा मिला था. इसके बाद जब उन्‍हें भरोसा हुआ तो ठगों ने उनको लाखों रूपयों का चूना लगा दिया.

खबरों में बताया गया है कि प्रकाश सावंत के मोबाइल पर एक महिला दिव्‍या का मैसेज आया था और उसने सोशल मीडिया का काम करने पर अच्‍छी कमाई करने का ऑफर दिया था. यह काम पार्ट टाइम था और इसमें इंस्‍टाग्राम पर सेलिब्रिटीज की पोस्‍ट को लाइक करने और उनके अकाउंट को सब्‍सक्राइब करने का काम दिया था. दिव्‍या ने प्रकाश को समझाया था कि वह प्रति दिन 15 हजार रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकता है. इसमें दिए गए टास्‍क पूरे करने होंगे. सेलिब्रिटी की पोस्‍ट को लाइक करने पर 100 रुपए मिलेंगे. पोस्‍ट को लाइक करने के बाद उसका स्‍क्रीनशॉट लेकर उसे भेजना था. एक टास्‍क में 2 लाइक करने होते थे और इसके लिए 200 रुपए मिलते थे. प्रकाश को यह रकम मिली तो उसका भरोसा बढ़ गया.

ऐसे उड़ाए पैसे कि भनक तक नहीं लगी
प्रकाश सावंत ने अपनी शिकायत में कहा है कि जब पहली बार 200 रुपए अकाउंट में आए तो उन्‍हें भरोसा हो चुका था. वहीं महिला ने अपना नाम लकी बताते हुए उन्‍हें एक ऑनलाइन ग्रुप में उसे जोड़ दिया. यहां प्रतिदिन 25 टास्‍क मिला करते थे. इसके बाद उन्‍हें यूट्यूब वीडियो लाइक करने का काम भी मिल चुका था. इसमें लाइक करने पर 500 रुपए पत्‍नी के खाते में आए तो फिर भरोसा और भी बढ़ गया. इसके बाद उन्‍हें प्रीपेड प्‍लान की जानकारी दी गई और ज्‍वाइनिंग करने को कहा गया. इसमें पहले एक धन राशि जमा करानी होती थी, उसके बाद बढ़ी हुई रकम दी जाती थी. सबसे पहले प्रकाश ने 1000 रुपए जमा किए थे तो इसका रिटर्न 1300 रुपए उन्हें मिला था. इसके बाद 10 हजार लगाने पर 12350 रुपए उन्हें मिले थे. इसके बाद उन्‍होंने 11.27 लाख रुपए की राशि भेज दी.

प्रकाश सावंत ने बताया कि सबसे पहले जब रकम की वापसी हुई तो यह भरोसा हुआ कि कंपनी ठीक है. पैसे वापस आते हैं और वह भी हमेशा बढ़कर आते हैं. ऐसे में जब उससे लाखों की डिमांड की गई तो उसने 11.27 लाख रुपए भेज दिए थे. इसके बाद उसे जालसाजों का फोन आया कि आपको 11.27 लाख रुपए दोबारा से भेजना होगा और तभी आपका धन बढ़कर 45 लाख रुपए होकर आपको वापस मिलेगा. लेकिन प्रकाश सावंत को शंका हुई तो उन्‍होंने जालसाजों से कहा कि इतनी रकम वे दोबारा नहीं दे पाएंगे. इसके बाद उन्‍होंने सायबर सेल में जाकर शिकायत दर्ज कराई है.

Read also: नूंह हिंसा मामले में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *