पापुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी ने कही ये बात सच्चा मित्र वही जो समय पर आए काम

0

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत ने महत्वाकांक्षी लक्ष्य आगे रखे हैं। मुझे खुशी है कि हम इन पर तेजी से काम कर रहे हैं।

  News Jungal Desk :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में बोला कि कोरोना का प्रभाव ग्लोबल साउथ देशों पर सबसे अधिक पड़ा। और जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, भुखमरी, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियां पहले से ही थी कि अब नई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं जैसे, फ्यूल, फर्टिलाइजर और फार्मा। इसकी सप्लाई में भी बाधाएं आ रही हैं। और जिन्हें हम अपना मानते थे पता चला कि जरूरत पर वे हमारे साथ नहीं थे। इस कठिनाई के समय पुराना वाक्य सिद्ध हुआ कि ‘ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इन डीड’।

पीएम मोदी ने बोला कि भारत ग्लोबल साउथ की चिंताओं उनकी अपेक्षाओं और उनकी आकांक्षाओं को G20 के जरिए विश्व के समक्ष पहुंचाना अपना दायित्व मानता है। और पिछले 2 दिनों में G7 समिट में भी मेरा यहीं प्रयत्न था। और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत ने महत्वाकांक्षी लक्ष्य आगे रखे हैं। मुझे खुशी है कि हम इन पर तेजी से काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा है। और मैंने पहले भी कहा है मेरे लिए आप बड़े महासागरीय देश हैं और छोटे द्वीप राज्य नहीं। आपका महासागर ही भारत को आपके साथ जोड़ता है। उन्होंने कहा कि UN प्रधान सचिव के साथ मैंने मिशन लाइफ मतलब लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट लॉन्च किया। भारत ने अंतरराष्ट्रीय सोलर एलायंस और CDRI जैसे पहल किए हैं। मैं समझता हूं कि सोलर एलायंस के साथ ज्यादातर देश जुड़े हैं।

आप को बता दें कि पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं। और जापान के बाद पीएम मोदी रविवार शाम को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे जहां प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका भव्य स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (FIPIC) शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की 14 प्रशांत द्वीप देश (PICs) शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सोमवार को पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब दादा से मुलाकात की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ द्विपक्षीय बैठक की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में दिन की शुरुआत ऐतिहासिक गवर्नमेंट हाउस में गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे के साथ गर्मजोशी से बातचीत के साथ की दोनों देशों के बीच भारत-पापुआ न्यू गिनी संबंधों और विकास साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया।

यह भी पढे : बृजभूषण शरण सिंह ने पहलवानों की इस चुनौती को किया स्वीकार,न्याय की लड़ाई नार्को टेस्ट पर आई

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *