गंगा में खनन का पट्‌टा लेकर जमकर किया जा रहा अवैध खनन

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : गंगा में खनन का पट्‌टा लेकर जमकर अवैध खनन किया जा रहा है। नियमों को ताक पर रखकर खनन के तय क्षेत्र से कहीं अधिक क्षेत्र में खनन किया जा रहा था। दिन-रात खनन कर ठेकेदार करोड़ों रुपए कमा रहे हैं, लेकिन जुर्माना सिर्फ 2 लाख 9 हजार रुपए का लगाया गया है। वहीं खननकर्ता पर एफआईआर दर्ज कराने के आदेश डीएम नेहा शर्मा ने दिए हैं।

शिकायतों के बाद हुआ एक्शन
डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि कई दिनों से अवैध खनन को लेकर शिकायतें आ रही थीं। मौके पर तहसीलदार सदर, क्षेत्रीय लेखपाल, कानूनगो और खनन अधिकारी भेजा गया। जांच में पाया गया कि 5 वर्ष का पट्टा मोती कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक मोतीबाई को तहसील सदर के गांव कटरी लूधवाखेड़ा रानी घाट गंगा नदी तल स्थित 21.58 हेक्टेअर से हर साल 4 लाख 31 हजार घनमीटर बालू निकालने का पट्टा दिया गया है।

537 घन मीटर में अवैध खनन
मौके पर जांच में पाया गया कि स्वीकृत खनन क्षेत्र के बाहर 537.6 घन मीटर बालू का अवैध खनन और परिवहन कर रहा था। जांच में मिले अवैध खनन के बाद जिले में सभी खनन पट्‌टों की जांच के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि 2 दिन पहले ही खनन कर ले जा रहे डंपर की टक्कर से गंगा बैराज पर एक लड़की की मौत हो गई थी। डीएम ने खनन अधिकारी को कड़े निर्देश दिए हैं कि खनन पट्टों की जांच कर साप्ताहिक रिपोर्ट देनी होगी।

Also read-यूपी में शराब के शौकीनों की जेब अब कम होगी ढीली

दिन-रात होता है खनन
डीएम ने खनन अधिकारी को कड़े निर्देश दिए हैं कि खनन पट्टों की जांच कर साप्ताहिक रिपोर्ट देनी होगी। बता दें कि गंगा किनारे बीच धारा पर अवैध खनन दिन-रात धड़ल्ले से किया जा रहा है। खनन करने वालों की सत्ता में गहरी पैठ के चलते अधिकारी भी कार्रवाई करने से बचते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed