IIT कानपुर ने बनाया राज्य का पहला टायर पार्क

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : शहर के प्रसिद्ध कारगिल पार्क को एनिमल किंगडम थीम पार्क में डिजाइन किया गया है। इस पार्क में जानवरों की कलाकृतियों को बनाने के साथ ही पार्क की सजावट की गई। इस पार्क की खास बात यह है कि यहां लगाई गई सभी कलाकृतियां खराब और बेकार हो चुके टायरों से बनाई गई। जो देखने में बिल्कुल सजीव लगती है। इस पार्क को आईआईटी की इंकुबेटेड कंपनी ने डिजाइन कर तैयार किया गया है। सोमवार सुबह पार्क का उद्घाटन मंडलायुक्त राजशेखर ने किया। इस दौरान आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर अभय करिंदकर भी मौजूद रहे।

आईआईटी कानपुर की मदद से तैयार हुआ है पार्क…
पार्क में एनीमल किंगडम बनने वाली वैशाली बियानी ने बताया कि, इस पार्क को आईआईटी कानपुर की इन्क्यूबेटर स्टार्टअप कंपनी ने डिजाइन किया है। इस कंपनी के अंतर्गत यूज्ड टायर का उपयोग कर प्रोडक्ट तैयार किए जाते है। कम्पनी टायर का उपयोग कर कुर्सी, मेजे, फर्नीचर व अन्य सजावटी सामान बनाती है। जिससे बचने वाले वेस्ट को रिसाइकिल करने में पर्यावरण प्रदूषण होता है। वेस्ट मटेरियल से जिससे कम्पनी ने कलाकृतियां बनाना शुरू किया। जिनको पार्क और स्कूलों में लगाया जा सकता है।

शहर और राज्य के अन्य पार्कों में लगाएगी कलाकृतियां…
आईआईटी कानपुर की डी डिजाइन कम्पनी शहर के साथ साथ राज्य के अन्य शहरों के पार्कों का सुंदरीकरण कर इसी तरह की कलाकृतियां लगाएगी। वहीं आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर अभय करिंदकर ने भी डी डिजाइन के प्रयास की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए यह सराहनीय प्रयास है। पहले जो वस्तुएं जला दी जाती उनका अब उपयोग किया जा रहा है। हर जिले में ऐसा प्रयास हो तो पर्यावरण प्रदूषण काफी कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : मुंबई और पुणे में उद्धव और पवार के करीबी बताए जा रहे बिल्डरों के ठिकानों पर CBI की छापेमारी

राज्य का पहला टायर पार्क…
मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा कि राज्य में पहली बार एक टायर पार्क बनाया गया है। उन्होंने कहा कि साठ फीसदी टायर अभी भी रिसाइकिल किए जा रहे है। ऐसे प्रयासों से वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है। यह डी डिजाइन और कानपुर नगर निगम का सराहनीय प्रयास है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *