MBA कार्यक्रम के लिये आईआईटी ने मांगे आवेदन , प्लेसमेंट का बना चुका है रिकाॅर्ड

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुर. आईआईटी कानपुर अकादमिक वर्ष 2022-2023 के लिए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। MBA आई आई टी (IIT) कानपुर ने हाल ही में आउटगोइंग 2020-22 बैच के लिए 100% प्लेसमेंट दर्ज किया है, जिसमें सालाना औसत पैकेज में 22.5% की वृद्धि हुई है.1974 में स्थापित, IME विभाग प्रबंधन शिक्षा के साथ इंजीनियरों के प्रशिक्षण के संयोजन की क्षमता को पहचानने वाला देश का पहला विभाग है।

इस सीजन में रिकॉर्ड तोड़ने वाले 100% प्लेसमेंट में से MBA आई आई टी (IIT) कानपुर में कुछ शीर्ष रिक्रूटर्स जैसे एक्सेंचर स्ट्रैटेजी, मॉर्गन स्टेनली, बार्कलेज, टाइगर एनालिटिक्स, आईबीएम, वेल्स फार्गो, फ्लिपकार्ट, डेलॉइट, मास्टरकार्ड, डिजिट, अर्न्स्ट एंड यंग, इन्फोसिस, डेल और बर्जर प्रोग्राम के टैलेंट पूल पर अपना भरोसा दिखा रहे हैं। पिछले 20 वर्षों में, आईआईटी कानपुर में एमबीए प्रोग्राम ने प्रबंधन शिक्षा में शुरुआती पहल के कारण एक मजबूत पूर्व छात्र नेटवर्क का निर्माण किया है और भविष्य का नेतृत्व करने के लिए मजबूत व्यापारिक लीडरों का निर्माण किया है।

ये भी देखे – UP Election 2022: बसपा ने जारी की 53 प्रत्याशियों की सूची, जानिए कब होगा मतदान

ठ्यक्रम को नियमित रूप से संशोधित किया जाता है और उद्योग की बदलती जरूरतों के साथ अद्यतन रखा जाता है। विपणन प्रबंधन, वित्त और अर्थशास्त्र, मानव संसाधन प्रबंधन, उत्पादन और संचालन प्रबंधन, डेटा विश्लेषिकी और सूचना प्रणाली, और नीति सहित विभिन्न डोमेन में पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। इसके अलावा, छात्र संस्थान स्तर पर पेश किए जाने वाले व्यवसाय के संबद्ध क्षेत्रों पर विभाग और पाठ्यक्रमों में पेश किए जाने वाले शोध-स्तर के पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं। कैपस्टोन प्रोजेक्ट एक अद्वितीय छात्र-उद्योग जुड़ाव है जिसमें छात्र उद्योग विशेषज्ञों और आईआईटी कानपुर के संकाय के संयुक्त परामर्श के तहत वास्तविक दुनिया की व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए संगठनों के साथ काम करते हैं।

आई आई टी (IIT) कानपुर सबसे पुराने आई आई टी (IIT) संस्थानों में से एक है, जिसमें शैक्षणिक और पाठ्येतर दृष्टिकोण से विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचे की सुविधाएँ हैं। आईएमई विभाग छात्रों के लिए व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए उद्योगों में उपयोग किए जाने वाले नवीनतम उपकरणों और प्रणालियों से लैस है। उच्च योग्यता प्राप्त फैकल्टी और विस्तृत  आईआईटी कैंपस ने पिछले कुछ वर्षों में देश के सर्वश्रेष्ठ दिमागों को आकर्षित किया है। निर्णय लेने और विश्व स्तरीय पत्रिकाओं और डेटाबेस तक पहुंच के लिए कुछ सबसे परिष्कृत सॉफ्टवेयर के साथ, आईआईटी कानपुर में पढ़ना मजेदार और फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *