बच्चों को दिमागी रूप से तेज बनाना चाहते हैं,तो शामिल करें ये 5 चीजें…

0

न्यूज जंगल डेस्क :– अगर आप भी अपने बच्चे को दिमागी रूप से तेज बनाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके काम की है, हम आपके लिए पांच ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जो आपके बच्चे का दिमाग mind तेज कर सकती हैं, जी हां, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर डाइट में ब्रेन बूस्टिंग फूड्स शामिल किए जाएं तो दिमाग तेज होने के साथ-साथ याददाश्त भी बढ़ती है?

बता दें कि डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह Dr. Ranjana Singh कहती हैं कि सही भोजन बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसके लिए आपको एक हेल्दी डाइट बच्चों को देनी होती है, डॉक्टर रंजना सिंह Dr. Ranjana Singh ने कुछ ऐसी चीजें बताई हैं, जिनके सेवन से दिमाग mind तेज और याददाश्त memory मजबूत हो सकती है!

1. हरी सब्जियां green vegetables

बच्चों के लिए हरी सब्जियां भी बेहद फायदेमंद है, क्योंकि हरी और रंगीन सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो बच्चों के दिमाग mind की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए डाइट में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर, या पालक शामिल कर सकते हैं।

2. मछली fish

मछली भी बच्चों का दिमाग mind तेज करने में फायदेमंद profitable होती है, आप बच्चों की डाइट में सैल्‍मन, ट्यूना और मैकरेल मछली को शामिल करते हैं, ये सभी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्‍क के ऊतकों के ब्‍लॉक बनाने में मदद करता है, इनके सेवन से बच्चों के मस्तिष्‍क Brain के कार्यों और विकास में मदद मिलती है।

3. ओट्स Oats

दरअसल बता दें कि ओट्स Oats सेहत के लिए बेहद फायदेमंद profitable माना जाता है, इसका सेवन करने से इम्युनिटी immunity से लेकर हड्डियों तक को मजबूती मिलती है,ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुरता में पाया जाता है, खास बात ये है कि ओटमील में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है, जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है,बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्‍क Brain के कार्यों में सुधार आने में मदद मिलती है।

4. साबुत अनाज Whole grains

साबुत अनाज Whole grains सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ के लिए भी बढ़िया होता है। यह खासकर बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है, जो दिमाग mind को निरंतर एनर्जी देता रहता है, साथ ही रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को धीरे से रिलीज करता है, जिससे शिशु के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है?इसमें मस्तिष्‍क Brain के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड भी होता है!

5. दही Curd

दही Curd भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद profitable है, यह बच्चों के दिमाग mind के लिए भी बेहद फायदेमंद profitable है, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग mind को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है, हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल की नहीं है,आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक doctor से जरूर संपर्क करें? हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:-:Cirkus Box Office Collection Day 5: फिल्म सर्कस का बुरा हाल,जानें टोटल कलेक्शन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed