कांग्रेस सदस्य बनना है तो छोड़े शराब, ड्रग्स और पार्टी की सार्वजनिक आलोचना

0

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुर : कांग्रेस का सदस्य (Congress Member) बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और नशीले पदार्थों (Drugs) से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा. साथ ही यह हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेंगे. देश की सबसे पुरानी पार्टी के सदस्यता संबंधी आवेदन-पत्र में ये शर्तें शामिल की गई हैं. इसके अनुसार, कांग्रेस की सदस्यता ले रहे लोगों को यह घोषणा करनी होगी कि वह कानूनी सीमा से अधिक संपत्ति नहीं रखेंगे और कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए शारीरिक श्रम और जमीनी मेहनत करने से नहीं हिचकिचाएंगे. 

इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, ‘‘यह एक पुराना आवेदन-पत्र है और हमारे पार्टी के संविधान का हिस्सा है. हम नए, पुराने सभी कांग्रेस सदस्यों से उम्मीद करते हैं कि वे इनमें की गई बातों का अनुसरण करेंगे.’’ पार्टी ने एक नवंबर से शुरू हो रहे सदस्यता अभियान के लिए तैयार आवेदन-पत्र में 10 ऐसे बिंदुओं का उल्लेख किया है, जिसके बारे में सदस्य बनने के इच्छुक लोगों को अपनी स्वीकृति देनी होगी. 

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में किया गया फैसला 

गत 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में यह फैसला किया गया था कि संगठनात्मक चुनाव से पहले पार्टी आगामी एक नवंबर से अगले साल 31 मार्च तक सदस्यता अभियान चलाएगी. इस आवेदन-पत्र में यह भी कहा गया है कि सभी नए सदस्यों को यह संकल्प लेना होगा कि वे किसी भी तरह के सामाजिक भेदभाव की गतिविधि में शामिल नहीं होंगे, बल्कि इसे समाज से खत्म करने की दिशा में काम करेंगे.

ये भी पढ़े : कोरोना वैक्सीनेशन मे मेट्रो सिटी मे दिल्ली सबसे अव्वल, आंकड़ा दो करोड़ के पार

इसके शपथ-पत्र में कहा गया है, ‘‘मैं नियमित रूप से खादी धारण करता हूं, मैं शराब और मादक पदार्थों से दूर रहता हूं, मैं सामाजिक भेदभाव और असमानता नहीं करता, बल्कि इन्हें समाज से खत्म करने में विश्वास करता हूं और मैं पार्टी की ओर से दिए जाने वाले काम को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. ’

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed