बिना जिम जॉइन कैसे रहें फिट? जानिए खुद को सेहतमंद रखने के नियम

0

 News jungal desk:– आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन बिना मेहनत किए तो ये संभव ही नहीं हैं। फिट रहने के लिए आपको सिर्फ अपने खान-पान ही नहीं बल्कि अपने पूरे lifestyle का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। हालांकि कुछ लोग जिम जाकर अपनी फिटनेस को मेंटेन रखते हैं, लेकिन कुछ लोग जिम जाने में भी आलस करते हैं। वहीं, कुछ लोगों के पास जिन जाने का समय ही नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर बोठे कैसे खुद को फिट रख सकते हैं। चलिए जान लेते हैं…

बिना जिम जाए इस तरह रहे फिट

1. कम दूरी वाली जगह पर पैदल जाएं

अक्सर देखा जाता है कि कुछ दूर जाने के लिए भी लोग बाइक या स्कूटी का इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं माना जाता। अगर आपको बहुत ज्यादा दूर नहीं जाना है तो आप पैदल चलकर जाएं। इससे आपके Body को लाभ होगा।

2. ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियां चढ़ें

अगर आप भी बिना जिम जाए फिट रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सीढ़ियां चढ़-उतर सकत हैं। दरअसल, दिन भर में जमा हुई कैलोरी को जलाने के लिए ये सबसे आसान तरीका होता है। इससके आपके पैरों को तो फायदा मिलता ही है। साथ ही ये पूरी BODY के लिए बेहतर होता है। इसके करने से जोड़ो पर भी तनाव नहीं पड़ता है।

3. खाली टाइम पर डांस करें

अगर आपको डांस करने का शौक है तो यह भी आपकी हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। हर दिन कुछ मिनट तक डांस करने से हमारी बॉडी पर पॉजिटिव असर देखने को मिलता है।

4.खड़े होकर काम करें

कहा जाता है कि ज्यादा बैठने से शरीर (BODY) में कई तरह की diseases होती है। इसलिए जिन कामों को खड़े होकर किया जा सकता है, उन्हें खड़े होकर करें। ऐसा करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

5. अपने मील को सुधारे

फिट रहने के लिए सबसे जरूरी खान-पान होता है। शरीर के लिए प्रोटीन, vitamins, carbohydrates और अन्य पोषक तत्वों बहुत जरुरी होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करें औ बाहर का खाना छोड़ दें और ओवरईटिंग से बचें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है news jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में therapeutic सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also: सनी देओल की फ़िल्म Gadar 2 की एडवांस बुकिंग शुरू होते ही टूटे रिकॉर्ड रिलीज़ से पहले ही बम्पर कमाई

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed