आखिर दलालों को कंफर्म Train टिकट कैसे मिल जाता है?, क्या है इसके पीछे की ट्रिक,जबकि स्‍वयं टिकट बुक करने पर नहीं मिलता..

दलालों के पास लगभग हर ट्रेन की कुछ-न-कुछ टिकट मौजूद होती है. वह इन्हें भारी-भरकम दामों में बेचते हैं. दलाल ये टिकट कई महीने पहले ही बुक करके रख लेते हैं

News Jungal Desk : अगर आप किसी ट्रेन में बगैर तत्काल या कोई अन्य कोटा लगाए कंफर्म टिकट (Confirm Ticket Booking) लेना चाहते हैं तो आपको कई बार 2-3 महीने पहले से ही टिकट कराना होता है । और जबकि दलालों के पास लगभग हर ट्रेन में टिकट मौजूद होती है. वह खचाखच भरी ट्रेन जिसमें वेटलिस्ट भी लंबी चल रही में आपको कंफर्म टिकट दे देते हैं इसके लिए आपसे वह टिकट की कीमत का तीन गुना तक चार्ज करते हैं लेकिन सवाल यह है कि आखिर वे ऐसा करते कैसे हैं ।

इसे आप ट्रिक कह सकते हैं लेकिन यह कोई फुल प्रूफ ट्रिक नहीं होती है । और कई बार यह टिकट यात्री के लिए सिरदर्द बन जाती है । दरअसल, दलाल और उनका अलग-अलग ट्रेनों में अलग-अलग तारीख की टिकट बुक करके रखते हैं । यह टिकटें 2-3 महीने पहले ही बुक की जाती हैं । इन्हें किसी भी नाम से बुक किया जाता है. अमूमन दलाला 15 साल से लेकर 45 साल या उससे थोड़ी अधिक उम्र तक की टिकट बुक करते हैं। और ऐसा इसलिए कि इस ऐज ग्रुप में ग्राहक मिलने की सबसे ज्यादा संभावना होती है ।

मुसीबत गले लेना
जैसा कि आप जान गए कि ये टिकट किसी भी नाम से ली जाती हैं । और इसका मतलब है कि लगभग 100 फीसदी चांस है कि आपको जो टिकट मिले उसमें किसी और काम नाम और उम्र लिखी हो । और दलाल आपको यह कहकर टिकट बेचता है कि आपसे टीटीई आईडी वगैरह की मांग नहीं करेगा, बस लिस्ट में नाम देखकर आगे बढ़ जाएगा. लेकिन ऐसा बहुत कम ही बार होता है. टीटीई को अगर थोड़ा भी संदेह होता है तो वह तुरंत आपसे आईडी मांगता है. अगर आईडी और टिकट पर प्रिंटेड जानकारी का मेल नहीं होता तो आप बड़ी मुसीबत में फंसते हैं ।

सीट भी गई और जेब ढीली हो सो अलग
ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो आपकी सीट जाती है । और इस सीट के लिए आप पहले ही दलाल को दो से तीन गुना तक रकम दे चुके होते हैं । और इसके बाद टीटीई आप फाइन लगाता है. आपको फिर से नई टिकट वेटिंग की बनवानी पड़ती है । कुल मिलाकार 400 की स्लीपर की रुपये की टिकट 2000 तक पहुंच जाती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि आपको कभी भी दलाल से टिकट नहीं खरीदनी चाहिए. अगर आपको कहीं जाना एकदम अनिवार्य ही है तो जनरल या फिर वेटिंग का टिकट लेकर सफर करें ।

Read also : क्या है लोकमान्य तिलक अवॉर्ड? जानें पीएम मोदी को क्यों दिया जा रहा यह पुरस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *