गुड़ वाली चाय पीना सेहत के लिए कितनी है फायदेमंद , सर्दियों में जरूर करें सेवन

आप दूध वाली चाय में चीनी की जगह गुड़ डालकर पीते हैं तो इससे कई समस्याओं से बच सकते हैं. गुड़ की चाय वजन कम करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है.

News Jungal Desk : ज्यादातर लोगों के घरों में दूध की चाय पी जाती है । और इस चाय को मीठा करने के लिए चीनी का इस्तेमाल करते हैं । चीनी की चाय सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है । लेकिन अधिक दिनों तक हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप अपनी चाय में चीनी की बजाय गुड़ Jaggery डालना शुरू कर दें . क्योंकि चीनी की चाय के मुताबिक गुण की चाय का सेवन करना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है. आप चाहें तो हल्की सी चाय पत्ती, लौंग, दालचीनी, तुलसी, अदरक, पानी में गुड़ मिलाकर भी चाय बना सकते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगी ।गुड़ की चाय आयरन, फाइबर, पोटैशियम होता है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही डाइजेशन भी अच्छा रहता है.

गुड़ वाली चाय पीने के फायदे

गुड़ की चाय को सर्दी के मौसम में पीने में बेस्ट है. जब आप चाय में गुड़ के साथ अदरक डालते हैं तो इससे कई न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, जिंक, सेलेनियम, मिनरल्स एक्टिवेट हो जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम को सही बनाए ऱखता है । आप गुड़ वाली चाय पिएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होगी.

पाचन को रखे दुरुस्त- यदि आपका पाचन तंत्र खराब रहता है तो आप गुड़ वाली चाय का सेवन अधिक करें. खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें कब्ज ज्यादा होती है ,उन लोगों के लिए ये बेस्ट गुण की चाय है.ये चाय बाउल मूवमेंट को सही करता है . जब आप लगातार गुड़ वाली चाय पीते रहेंगे तो डाइजेस्टिव एंजाइम्स एक्टिवेट हो जाते इससे डाइजेशन संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है.

यह भी पढ़े : आंवला के लाभ,आयुर्वेदिक और पौष्टिकता का खजाना, जानें कैसे करे उपयोग!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *