Hindenburg Adani News: अडानी का साम्राज्य हिलाने वाली हिंडनबर्ग ने कमा लिए अरबों रुपये। ऐसे की थी तैयारी…

0

Hindenburg Adani News: गौतम अडानी को हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट से भले ही बड़ा नुकसान उठाना पड़ गया हो लेकिन हिंडनबर्ग रिसर्च ने इस गिरावट से अरबों रुपयों की कमाई की है। अडानी ग्रुप के शेयरों में जितनी ज्यादा गिरावट आई हिंडनबर्ग रिसर्च को उतना ही ज्यादा मुनाफा हुआ है।

News Jungal Buisness desk: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg Research) की रिपोर्ट से अडानी ग्रुप को बीते दिनों काफी नुकसान हुआ है। हिंडनबर्ग ने पिछली 24 जनवरी 2023 को अपनी एक रिपोर्ट पेश की थी। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई। अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार लोअर सर्किट भी लगे। इसके चलते अडानी ग्रुप को बहुत ही कम समय में काफी नुकसान उठाना पड़ा। अडानी ग्रुप के शेयरों में 60 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। इस रिपोर्ट के आने के बाद गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक बार टॉप 20 से भी बाहर हो गए थे। अब इस सप्ताह सोमवार से अडानी ग्रुप के शेयरों में वापस तेजी देखी जा रही है। अडानी ग्रुप के शेयरों ने जबरदस्त वापसी की है। लेकिन क्या आप जानते हैं अडानी का साम्राज्य हिलाने वाले हिंडनबर्ग ने शेयरों में गिरावट के बावजूद अरबों रुपये की कमाई कर डाली है। अडानी ग्रुप को भले ही नुकसान उठाना पड़ा हो लेकिन हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट से मोटी कमाई की है। यह बात खुद हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से भी कही गई थी।

हिंडनबर्ग ने इस तरह कमाए अरबों रुपये

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अडानी समूह को लेकर बड़े आरोप लगाए थे। हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया कि अडानी समूह के शेयर काफी ओवरप्राइसड है। अडानी समूह के खातों में गड़बड़ी को लेकर भी कई गंभीर आरोप लगाए गए। इस खुलासे के बाद अडानी समूह के शेयरों में तेज बिकवाली हावी हो गई। अडानी समूह के शेयर तेजी से लगातार नीचे गिरने लगे। अडानी के मार्केट कैप में 10 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हो गया लेकिन इस बीच हिंडनबर्ग ने अरबों रुपयों की कमाई कर ली। दरअसल हिंडनबर्ग की कमाई का मुख्य जरिया शॉर्ट सेलिंग ही है। हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के शेयरों की शॉर्ट सेलिंग करके अरबों की कमाई की। बता दें कि शॉर्ट सेलिंग एक ट्रेडिंग या निवेश रणनीति है, जिसमें कोई व्यक्ति किसी खास कीमत पर स्टॉक या सिक्योरिटीज खरीदता है और फिर कीमत ज्यादा होने पर उसे बेच देता है, जिससे उसे फायदा होता है। आसान शब्दों में कहें तो शॉर्ट सेलिंग एक तरह की ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी है, जिसमें किसी शेयर की कीमत गिरने पर पैसा कमाया जाता है।

इस तरह से कमाई करता है हिंडनबर्ग समूह

अगर किसी निवेशक को पता हो कि किसी कंपनी के शेयरों में आने वाले समय में गिरावट आ सकती है तो वह उस कंपनी के शेयरों को बेचकर गिरावट आने पर खरीद सकता है। इसे शॉर्ट सेलिंग कहते हैं। हिंडनबर्ग एक शॉर्ट सेलिंग कंपनी है, जो एक इंवेस्टमेंट कंपनी भी है। कंपनी की प्रोफाइल के मुताबिक, यह रिसर्च फर्म एक एक्टिविस्ट शॉर्ट सेलर है। कंपनी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह एक एक्टिविस्ट शॉर्ट सेलर कंपनी है। हिंडनबर्ग भी इसी तरह से कमाई करती है। हिंडनबर्ग ने अमेरिका में अडानी कंपनी के बॉन्ड में शॉर्ट पोजिशन ली है और इसके बारे में उन्होंने खुद जानकारी दी है। शॉर्ट सेलिंग को ऐसे समझिए कि अगर एक शॉर्ट सेलर 1000 रुपये के स्टॉक को 300 रुपये के स्तर तक गिरने की उम्मीद करता है, तो वह मार्जिन अकाउंट का इस्तेमाल करके ब्रोकर से स्टॉक उधार ले सकता है और सेटलमेंट पीरियड से पहले उसी स्टॉक को वापस खरीद सकता है। शॉर्ट सेलर 1000 रुपये के शेयर को 300 रुपये तक गिरने पर वापस खरीदने की उम्मीद के साथ बेच देगा। अगर स्टॉक असल में गिरता है, तो स्टॉक सेलर शेयर वापस खरीदता है और अपनी पोजिशन को क्लोज कर देता है। अगर शेयर 1000 रुपये में बेचा गया और उसे 850 रुपये पर वापस खरीद लिया गया तो हर शेयर पर 150 रुपये का मुनाफा हुआ।

अडानी से पहले इन कंपनियों के खिलाफ निकाली है रिपोर्ट

हिंडनबर्ग ने अडानी के शेयरों की शॉर्ट पोजिशन लेने के बाद ये रिपोर्ट निकाली थी। इस रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी से गिरावट आई और यहीं पर हिंडनबर्ग ने अच्छा खासा मुनाफा कमाया। लेकिन अडानी ऐसी पहली कंपनी नहीं है, जिसे लेकर हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट निकाली है। इससे पहले भी वह कई बड़ी कंपनियों के खिलाफ ऐसी रिपोर्ट जारी कर चुका है। ये कंपनी किसी भी कंपनी को टारगेट करके उसमें गड़बड़ियां निकालती है और इस रिपोर्ट के कारण जब कंपनी के शेयर गिर जाते हैं तो वो उसे खरीदकर ये प्रॉफिट कमाती है। हिंडनबर्ग ने साल 2020 में करीब 16 रिपोर्ट जारी की थीं। इन रिपोर्ट के कारण कंपनियों के शेयरों में औसतन 15 फीसदी की गिरावट आई थी। हिंडनबर्ग ने Nikola, SCWORX , Genius Brand, Ideanomic , विंस फाइनेंस, जीनियस ब्रांड्स, SC Wrox, एचएफ फूड, ब्लूम एनर्जी, Aphria, ट्विटर इंक जैसी कंपनियों के खिलाफ रिपोर्ट निकाली हैं। इसके बाद इन कंपनियों के शेयरों में शॉर्ट सेलिंग करके कमाई की है।

Read also: Mahoba में पहाड़ से अचानक गिरने लगे बड़े-बड़े पत्‍थर, दो मजदूरों की मौके पर ही मौत.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed