हिमाचल : कुल्लू जिले में 5 अगस्त तक बंद रहेंगे सरकारी और निजी स्कूल, लगातार खराब मौसम के चलते लिया फैसला

0

हिमाचल प्रदेश के मनाली में बाढ़ से सबसे अधिक नुकसान हुआ है. मनाली शहर में सन्नाटा पसरा हुआ है. टूरिस्ट से गुलजार रहने वाली मनाली सुनसान पड़ी हुई है. मनाली से कुल्लू तक हाईवे बीच-बीच में पूरी तरह से टूट गया है

News Jungal Desk:   हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है । और लगातार बारिश से जनजीवन खासा प्रभावित हैं । और मनाली में अब भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौट पाया है । कुल्लू के कई इलाकों में अब भी हेलिकॉप्टर के जरिये सरकार राशन सामग्री लोगों तक पहुंचा रही है । हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण पैदा हालात से 323 सड़कें अब भी बंद हैं । उधर, 397 विद्युत ट्रांसफार्मर और 78 पानी सप्लाई की योजनाएं भी ठप पड़ी हुई है । और प्रदेश में अब  तक मॉनसून सीजन में 189 लोगों की मौत और 218 लोग घायल, 34 लोग अभी भी लापता हैं। इनमें सड़क हादसे भी शामिल हैं ।

सोमवार को चंबा जिले में सनवाल-भंजराडू सड़क पर जुकयानी नाले में बड़ा हादसा होने से बच गया है । यहां पर सनवाल से 45 यात्रियों को लेकर भंजराडू ले जा रही अचानक बस के टायर दलदल में फंस गए थे । चालक ने जैसे ही बस आगे निकालने का प्रयास किया तो टायर दलदल में धंसता चला गया और बस एक तरफ को झुकने लगी. इस दौरान सवारियां एक दम डर गई ।

भारी बारिश के आशंका के चलते कुल्लू जिले में स्कूल औऱ शिक्षण संस्थान 5 अगस्त तक बंद किए गए हैं । और डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने यह आदेश जारी किए हैं. कुल्लू में एक अगस्त को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी बाढ़ से हाईवे को हुए नुकसान का जायजा लेने आ रहे हैं । फिलहाल, हिमाचल में अगले पांच दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है ।

हिमाचल में जुलाई में सामान्य से 76 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है । जुलाई महीने में 454.9 एमएम बारिश हुई, जबकि सामान्य 260.8 मिमी रहती है । वर्ष 2004 के बाद यह सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. जुलाई में तीन बार 4, 5 और 7 फीसदी अधिक बारिश हुई है. वर्ष 2022 में 4, 2021 में 5 और 2005 में 7 फीसदी ज्यादा हुई थी । बाकी वर्षों में इस दौरान ज्यादातर माइनस में ही रहती आई है ।

अभी भी बाढ़ और बादल फटने से सूबे में तबाही का दौर जारी है. जुलाई में प्रदेश में सबसे ज्यादा 206 फीसदी बारिश किन्नौर जिला में हुई. किन्नौर में सामान्य वर्षा 64.2 एमएम होती है, जो इस बार अब तक 196.6 एमएम दर्ज की गई है ।

Read also : जम्मू-कश्मीर :लापता जवान के पिता ने की अपील, मेरे बेटे को छोड़ दो, माफी मांगता हूं…’,सेना का सर्च ऑपरेशन तेज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed