Health tips : किचन में रखी इन चार चीजों से बाॅडी हो सकती है फिट,जानिए

0

आज कल भाग दौंड भरी जिन्दगी में जंग फूड हर कोई खा रहा है। जिससे शरीर में फैट बढता जा रहा है और लोग आवश्यकता से अधिक लोग मोट हो रहे हैं । ऐसे में हर किचन में ये चार चीजें हर घर में मिल जाती हैं जिससे शरीर काफी फिट हो सकता है ।

आजकल वेट सभी लोगों का आवश्यकता सेअधिक बढ जाता है लेकिन ऐसे में समझ नही आता है कि वेट लाॅस करना है मगर समझ नहीं आ रहा कहां से शुरुआत करें? तो आपको अपने किचन में रखे ऐसे मसालों का यूज करना है जो एक प्राकृतिक मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍टर हैं। दालचीनी, राई, अदरक Ginger और लहसुन जैसी चीजें डाइट में शामिल करें और वजन आराम से घटाएं।

अदरक – हनारे घरों में अदरक तो बनी ही रहती है क्योंकि अदरक की चाय हर किसी को पसन्द हैं । अदरक अदरक पाचन शक्‍ति को बढ़ाता है और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करत है, जिससे चयापचय को बढ़ावा मिलता है। दालचीनी की तरह अदरक में भी थर्मोजेनिक गुण होते हैं। यह आपके शरीर के तापमान को थोड़ा बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

दालचीनी – दालचीनी को खाने से शरीर स्वस्थ भी रहता है , ये हर घरों के किचन में आसानी से मिल सकता है । जिसे सुस्त पड़े मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए दालचीनी काफी फायदेमंद है। इसमें थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो शरीर में गर्मी बढ़ाती है, जिससे कैलोरी का अधिक खर्च बढ़ता है। इसलिए इसे खाने से आप आराम करते हुए भी अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं ।

लहसुन – लहसुन तो हर घरों में मिलता हैं क्योंकि सब्जी का टेस्ट बढा देता है । लेकिन आपको पता होना चाहिए कि सुबह खाली पेट लहसुन खाने से रक्त चाप सही रहता है ।जिम में मेहनत करने के अलावा अपने खाने में लहसुन शामिल करें। इसमें एलिसिन होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और फैट को तोड़ता है। साथ ही लहसुन वसा को ऊर्जा में बदलने का कार्य करता है।

सरसों के बीज: सरसों के बीज को उर्जा का पावर हाउस कहते हैं ।सरसों के बीज में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सी के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाये जाते हैं, जो आवश्यक पोषक तत्वों से लैस हैं। ये पोषक तत्व मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़े : बिहार की जातीय जनगणना का क्या है मकसद ? जानिए

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *