स्वास्थ्य विभाग अलर्ट,मेरठ में डेंगू के डंक का कहर

0

मेरठ में डेंगू का असर देखने को मिल रहा है. वहीं, डेंगू के केस बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. अस्पतालों में डेंगू वार्ड बनाने के साथ सभी बेड पर मच्छरदानी भी लगाई गई है ।

  न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क :- वेस्ट यूपी के मेरठ में भी मौसम बदलते ही डेंगू का कहर शुरू हो गया है और मच्छर का प्रकोप इस कदर हावी है कि अस्पतालों में भी स्पेशल तौर पर मरीजों के बेड पर मच्छरदानी का उपयोग किया गया है और उन्हें मच्छर ना काट सकें और मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ होकर अपने घर चले जाएंगे ।

गौरतलब है कि मेरठ के जिला अस्पताल में मरीजों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो और सभी मरीजों को आसानी से उपचार उपलब्ध हुए है । इसके लिए डेंगू का अलग से स्पेशल वार्ड बना दिया गया है और जिसमें कुल 40 बेड हैं. और सभी बेड पर मच्छरदानी भी लगाई गई है ।

हर रोज बढ़ रहे हैं डेंगू के मरीज
नोडल अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि घबराने की कोई बात नहीं है और मेरठ में डेंगू काबू में है स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिक से अधिक जांच करी जा रही है सभी सीएचसी, पीएचसी केंद्रों पर विशेष रूप से वायरल बुखार के मरीजों की डेंगू की जांच कराई जा रही है और इतना ही नहीं पांच-पांच अतिरिक्त डेंगू H-1,2 के बेड भी लगाए गए हैं, और कोई भी मरीज हो उसका प्राथमिकता के रूप में उपचार कराया जाए वहीं, मेडिकल और जिला अस्पताल में भी विशेष व्यवस्था करी गई है जबकि कुल मरीजों की बात करें तो अब तक अक्टूबर और नवंबर के माह में 161 से ज्यादा डेंगू के केस सामने आ चुके हैं और इसमें 140 मरीज सही होकर अपने घर जा चुके हैं जबकि 10 मरीजों का उपचार जिला अस्पताल, तो 11 अपने घर पर ही इलाज करा रहे हैं ।

ये लक्षण दिखे तो कराएं जांच
जिस तरीके से तेजी से वायरल फैल रहा है. ऐसे में तेज बुखार आना, सिर में दर्द होना, आंखों के नीचे दर्द, मसल में दर्द, अधिक थकान होना, मतली आना, पेट में दर्द होना आदि प्रकार की कोई भी दिक्कत हो तो डॉक्टर को तत्काल दिखाएं. बताते चलें कि मुजफ्फरनगर के रहने वाले एक व्यक्ति की मेरठ मेडिकल कॉलेज में डेंगू के कारण मौत हो गई थी. हालांकि जांच में पता चला कि वह पहले से एचआईवी पीड़ित था

यह भी पढ़ें :- भारत जोड़ों यात्रा के बाद पहली बार राजकोट और सूरत में दो सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे-राहुल गांधी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed