वंदे भारत ट्रेनों को लेकर यात्रियों के लिये आई खुशखबरी,अब सस्ता होगा ट्रेन का टिकट

0

भारतीय रेलवे (Indian Railways ) वंदे भारत को लेकर बड़ा प्लान कर रही है. देशभर में इस ट्रेन के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. इस समय देश में 8 वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. सरकार वंदे भारत ट्रेन की यात्रा को सस्ता बनाने के लिए अब उसमें स्लीपर कोच लगाने जा रही है. स्लीपर कोच लग जाने से ट्रेन का टिकट भी सस्ता हो जाएगा. इसके साथ ही यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. 

वंदे भारत vande bharat एक्स्प्रेस के स्लीपर वर्जन के लिए 1800 करोड़ रुपये रेलवे बजट से पास किए गए हैं.अगले दो सालों में देश के अलग-अलग रूटों पर इस संस्करण की 400 ट्रेनें ट्रैक पर उतर जायेंगी. रेलवे के मुताबिक आईसीएफ साहित कई कंपनियों ने इन ट्रेनों को बनाने में दिखाई दिलचस्पी . IANS की खबर के मुताबिक 400 ट्रेनों में से पहली 200 चेयर कार ट्रेनें होंगी और बाकी स्लीपर वर्जन होंगी.यह भी बताया गया है कि चेयर कार ट्रेनों को अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की गति से चलाने के लिए डिजाइन किया जाएगा और ये कमर्शियल उद्देश्यों के लिए 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलेंगी

कितनी रफ्तार से दौड़ सकेगी ट्रेन?

इन ट्रेनों के निर्माण कार्य के लिए 4 घरेलू कंपनियां सहित विदेशी कंपनियां भी सामने आ गई हैं. पहली 200 वंदे भारत ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस की तरह बैठने की व्यवस्था भी होगी. ये ट्रेनें 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौडेगीं . 

ट्रेन की पटरियों की सुरक्षा का रखना होगा खास ध्यान

रेलवे ने बताया है कि ट्रेन की पटरियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की परमिशन मिलेगी. इसके साथ ही इन चेयर कार ट्रेनों को स्टील से बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- गोरखनाथ मंदिर हमले का आरोपी मुर्तजा दोषी करार,30 जनवरी को होगी सुनवाई…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *