सोना चार दिन में 800 रुपये महंगा, फिर 51 हजारी की तरफ बढ़ा

0

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमत दोबारा बढ़नी शुरू हो गई है. इसका असर घरेलू बाजार पर भी दिखा और सोने की कीमत दोबारा 51 हजार के आसपास पहुंच रही. चांदी की भी मांग बढ़ने से कीमतों में उछाल आ रहा है,

  न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से भारतीय बुलियन बाजार में भी आज सुबह सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिखा. सोने का भाव एक बार फिर बढ़कर 51 हजार के करीब पहुंच रहा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 152 रुपये बढ़कर 50,696 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. एक्‍सचेंज पर सुबह सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,471 रुपये पर खुलकर हुई और कुछ ही समय बाद खरीदारी बढ़ने से कीमत 0.30 फीसदी बढ़कर 50,700 के करीब पहुंच गई. इससे पहले सोने की कीमत में गिरावट आई थी, लेकिन पिछले कुछ सत्र से लगातार भाव चढ़ रहे हैं.

चांदी की कीमत में भी उछाल
सोने की तर्ज पर चांदी की कीमत में भी उछाल दिखने लगा है. इस सप्‍ताह शुरुआत में 60 हजार से नीचे पहुंची चांदी का भाव फिर से 62 हजार के करीब पहुंच गया. आज सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 326 रुपये बढ़कर 61,890 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इससे पहले ट्रेडिंग की शुरुआत 61,500 के भाव पर हुई लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द ही इसमें 0.53 फीसदी का उछाल दिखने लगा.

ग्‍लोबल मार्केट में दिख रही तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में भी आज सुबह तेजी का रुख दिख रहा है. अमेरिकी बुलियन बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.13 फीसदी बढ़कर 1,844 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. इसी तरह, चांदी का वायदा भाव भी 0.48 फीसदी बढ़त के साथ 22.01 डॉलर प्रति और पहुंच गया है. इससे पहले के सत्र में सोने और चांदी की हाजिर कीमत में गिरावट दिखी थी.

इसलिए बढ़ रहे सोने के दाम
अमेरिकी फेड रिजर्व ने हाल में ही ब्‍याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है. इसके बाद से निवेशकों में शेयर बाजार को लेकर आशंका बढ़ रही है. निवेशकों ने शेयर बाजार से पैसे निकालने शुरू कर दिए और सेफ हैवन मानकर सोने में निवेश करना शुरू कर दिया है. ऐसे में ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत बढ़ना शुरू हो गई है. इसी सप्‍ताह 1,800 डॉलर प्रति औंस पहुंचा सोना अब तक 44 डॉलर की बढ़त बना चुका है. इसका असर भारत के खुदरा बाजार में भी दिखना शुरू हो गया.

ये भी पढ़ें- ट्विटर और टेस्ला के बीच फंसे एलन मस्क ने बताया किससे करते हैं प्यार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *