लड़कियां भी बनेंगी अग्निवीर: इंडियन नेवी में होगी भर्ती, पढ़ें भर्ती से जुड़ी पूरी प्रॉसेस और हर सवाल के जवाब

0

आजकल महिलाएं घर संभालना हो या फिर देश किसी भी मामले में पुरूषों से कम नहीं है, कदम से कदम मिलाकर साथ चल रही है. आज भारतीय महिला आर्मी, एयरफोर्स से लेकर नेवी तक में अपनी सेवा दे रही है

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क : इंडियन नेवी में अग्निवीर की भर्ती में 20 प्रतिशत सीटें महिला कैंडिडेट्स के लिए आरक्षित हैं और वर्तमान में भारतीय नौसेना में 550 महिला अधिकारी अगल-अलग पदों पर पोस्टेड हैं और जो लड़कियां अग्निवीर नेवी में शामिल होना चाहती है वे एलिजिबिलिटी और सैलरी जरूर जान लें ।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
-जो महिला कैंडिडेट अग्निवीर भर्ती में हिस्सा लेना चाहती हैं और उनकी उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए ।
-वह 10वीं पास होनी चाहिए और साथ ही अनमैरिड होनी चाहिए ।
-उनकी हाइट 152 इंच यानी 4 फीट 11 इंच होनी चाहिए ।

इस भर्ती में लड़कियों के लिए हाइट में कुछ छूट भी दी जाती है और जिसकी जानकारी के लिए इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर देख सकते है ।

सेलेक्शन प्रॉसेस
इस भर्ती में लड़कियों का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम और  फिजिटकल टेस्ट के जरिए होता है ।

एग्जाम में इन सब्जेक्ट से सवाल
इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन आएंगे जिन्हें 30 मिनट में सॉल्व करना होता है और इसमें मैथ्य, साइंस और जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे और जिसका सिलेबस और सैंपल पेपर इंडियन नेवी की वेबसाइट पर उपलब्ध मिलेगा है ।

ऐसा होगा फिजिकल टेस्ट
रिटेन एग्जाम पास होने के बाद अग्निवीर लड़कियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। और उन्हें 8 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी और 15 उठक-बैठक तथा 10 सिटअप भी उनसे कराया जाएगा और ये टेस्ट पास होने के बाद उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और जो कि INS चिल्का में होगा । जिसके बाद उनका फाइनल सेलेक्शन हो जाएगा और उन्हें पोस्टिंग भी कर दी जाएगी ।

सैलरी और सुविधाएं
इंडियन नेवी
में नौकरी पाने के पहले साल महिला अग्निवीर को हर महीने 30 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी । और इसके बाद दूसरे साल हर महीने 40 हजार रुपए, वहीं तीसरे साल हर महीने 36 हजार 500 रुपए और चौथे साल 40 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें : ह‍िमाचल की 4 में से 3 लोकसभा सीटों पर BJP को म‍िली करारी हार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed