पहली शादी के होते दूसरी शादी करना बलात्कार, हाईकोर्ट ने शख्स को राहत देने से किया इनकार

एफआईआर में कहा गया है कि फरवरी 2006 में महिला के पति की मृत्यु हो जाने के बाद वह व्यक्ति (याचिकाकर्ता) मोरल सपोर्ट देने के नाम पर उसके पास जाने लगा. याचिकाकर्ता ने महिला से कहा कि उसकी अपनी पत्नी से नहीं बनती है, और बाद में उसे विश्वास दिलाया कि उसने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया है.

News jungal desk :- अपनी पहली शादी के रहते दूसरी शादी करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर को रद्द करने से इनकार करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि यह न केवल द्विविवाह की श्रेणी में आता है । और बल्कि उसका आचरण भी बलात्कार के अपराध के दायरे में आता है । जस्टिस नितिन साम्ब्रे और राजेश पाटिल ने 24 अगस्त को उस व्यक्ति की याचिका खारिज कर दिया है । जिस पर पुणे पुलिस ने आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) और 494 (द्विविवाह) के तहत मामला दर्ज किया था ।

एफआईआर में बोला गया है कि फरवरी 2006 में महिला के पति की मृत्यु हो जाने के बाद वह व्यक्ति (याचिकाकर्ता) मोरल सपोर्ट देने के नाम पर उसके पास जाने लगा था । दोनों पेशे से शिक्षक हैं । याचिकाकर्ता ने महिला से कहा कि उसकी अपनी पत्नी से नहीं बनती है । और बाद में उसे विश्वास दिलाया कि उसने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया है । इसके बाद महिला और शख्स ने जून 2014 में शादी की और 31 जनवरी 2016 तक साथ रहे थे ।

फिर याचिकाकर्ता ने उस महिला को छोड़ दिया था जिससे उसने दूसरी शादी की थी और वापस अपनी पहली पत्नी के पास चला गया था पूछताछ करने पर महिला (पति की मृत्यु के पश्चात याचिकाकर्ता से शादी करने वाली) को एहसास हुआ कि शख्स ने खुद को गलत तरीके से तलाकशुदा बताया था और झूठे वादे के तहत उससे शादी की और झूठे वादे के तहत उसके साथ शारीरिक संबंध स्थापित किए थे शख्स के वकील ने कहा कि महिला को पता था कि 2010 में उसकी पत्नी के खिलाफ शुरू की गई थी । तलाक की कार्यवाही तुरंत वापस ले ली गई थी ।

न्यायाधीशों ने बोला कि एक तरफ, याचिकाकर्ता दूसरी शादी की बात स्वीकार कर रहा था जबकि उसकी पहली शादी चल रही थी और दूसरी तरफ, उसने दावा किया कि उनका रिश्ता सहमति से बना था । न्यायाधीशों ने निष्कर्ष निकाला, ‘इसके अलावा, जब शिकायतकर्ता की पहली शादी चल रही थी तब दूसरी महिला के साथ शादी करने और शारीरिक संबंध स्थापित करने को धारा 376 (बलात्कार) की सामग्री को संतुष्ट करने वाला माना जा सकता है ।

यह भी पढ़े : वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर आगे बढ़ी मोदी सरकार, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमिटी का गठन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *