Gautam Adani: अडानी ग्रुप को तीन ही दिन में हुआ 65 अरब डॉलर का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में और फिसले गौतम अडानी

0

Gautam Adani: अमेरिका की एक शॉर्ट सेलिंग कंपनी Hindenburg Research ने पिछले हफ्ते अडानी ग्रुप के बारे में एक निगेटिव रिपोर्ट जारी की थी जिसके बाद से ही अडानी ग्रुप में कोहराम मचा है। ग्रुप की अधिकांश कंपनियों के शेयरों में आज तीसरे दिन भी गिरावट जारी है। गौतम अडानी भी अमीरों की लिस्ट में आठवें स्थान पर फिसल चुके हैं।

News Jungal Buisness desk: अडानी ग्रुप (Adani Group) की अधिकांश कंपनियों के शेयरों में गिरावट का दौर आज तीसरे दिन भी जारी है। इससे अडानी ग्रुप को तीन ही दिन में 65 अरब डॉलर (करीब 5.3 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हो चुका है। पिछले हफ्ते बुधवार को अमेरिका की एक शॉर्ट सेलिंग कंपनी ने अडानी ग्रुप पर गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद से पिछले हफ्ते बुधवार और शुक्रवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों में भारी गिरावट आई थी। इसमें से कुछ कंपनियों के शेयरों में सोमवार को भी गिरावट देखी जा रही है, जिससे अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 65 अरब डॉलर कम हो चुका है। शेयरों में गिरावट से कंपनी के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में भी भारी चोट पहुंची है। तीन दिन में उसकी वेल्थ करीब 37 अरब डॉलर (करीब 30,20,51,35,00,000 रुपये) घट चुकी है। फोर्ब्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ में आज 8.3 अरब डॉलर की गिरावट आई और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अब आठवें नंबर पर खिसक गए हैं।

अडानी ग्रुप की दस लिस्टेड कंपनियों में से सात के शेयरों में आज तीसरे दिन भी गिरावट जारी है। सबसे ज्यादा गिरावट अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) के शेयरों में आई है। समाचार लिखे जाने तक इन कंपनियों के शेयरों में 20 फीसदी गिरावट के साथ लोअर सर्किट लगा हुआ है। इसके अलावा अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयरों में भी 20 फीसदी की गिरावट के साथ लोअर सर्किट लगा हुआ है। अडानी पावर (Adani Power), अडानी विल्मर (Adani Wilmar) और एनडीटीवी (NDTV) में पांच फीसदी तथा अडानी पोर्ट्स (Adani Port) में 0.7 फीसदी गिरावट के साथ काम-काज हो रहा है। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में 2.6 फीसदी, एसीसी (ACC) में 0.48 फीसदी और अंबूजा (Ambuja) में 1.75 फीसदी तेजी आई है।

अमीरों की लिस्ट में नीचे खिसके अडानी

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनेयर लिस्ट के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ में आज 8.3 अरब डॉलर की गिरावट आई है और वह अमीरों की लिस्ट में अब आठवें नंबर पर खिसक गए हैं। अब उनकी नेटवर्थ रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mueksh Ambani) से सिर्फ चार अरब डॉलर अधिक रह गई है। अंबानी अभी इस लिस्ट में दसवें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट 213 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं। वहीं, एलन मस्क दूसरे, जेफ बेजोस तीसरे, लैरी एलिसन चौथे, वॉरेन बफेट पांचवें, बिल गेट्स छठे नंबर पर मौजूद हैं।

Also read: जवाहर नगर में जी-क्लब पर बदमाशों ने किए 19 फायर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *