जी20 वेलकम डिनर के लिए पूर्व PM मनमोहन , अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण, सोनिया-मल्लिकार्जुन को नहीं बुलाया

0

जी20 शिखर सम्मेलन के कारण नई दिल्ली जिले को आज सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक नियंत्रित क्षेत्र-एक के रूप में नामित करा गया है । दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से सैर के लिए, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाने का आग्रह किया है

News jungal desk : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है । और इस सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे । इसके अलावा यूरोपीय संघ भी इस सम्मेलन में शिरकत करेगा । और जी20 के सदस्य देशों के अलावा 9 अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष बतौर अतिथि देश, बैठक में हिस्सा लेंगे । और दुनिया के 20 प्रमुख देशों ने 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद एक आर्थिक समूह बनाया था, जिसे जी20 के नाम से जाना जाता है। यह समूह वर्तमान में वैश्विक सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) में 80 फीसदी और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में 75 फीसदी हिस्सेदारी रखता है । और अब तक कुल 17 जी20 बैठकों का आयोजन हो चुका है । नई दिल्ली में यह 18वां जी20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है ।

जी20 समिट के 20 सदस्य देश- अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीकरा, तुर्किये, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ हैं । और बांग्लादेश, इजिप्ट, मॉरिशियस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई इस शिखर सम्मेलन में बतौर आमंत्रित अतिथि शिरकत कर रहे हैं. इस मेगा जियो-पॉलिटिकल इवेंट के दौरान उचित सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक मूवमेंट पर कई प्रतिबंध जारी किए हैं जो 7 मध्य रात्रि से शुरू होकर 10 सितंबर मध्य रात्रि तक लागू रहेंगे. जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और प्रतिनिधियों के ठहरने के लिए होटल वाले क्षेत्र में दवाओं को छोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

जी20 शिखर सम्मेलन के कारण नई दिल्ली जिले को आज सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक नियंत्रित क्षेत्र-एक के रूप में नामित किया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से सैर के लिए, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाने का आग्रह किया है. पुलिस ने कहा कि नई दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जा रहा है, लेकिन क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोगों, पर्यटकों और एम्बुलेंस को उचित पहचान पत्र पेश करने पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के अनुरोध के बाद दिल्ली मेट्रो ने 8, 9 और 10 सितंबर को नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह चार बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है ।

यह भी पढ़े : India VS Bharat : सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी को ‘पार्टी’ के नाम पर दे दी ये सलाह

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed