दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीके,होगा लाभ

International Yoga Day: These 8 Tricks Of Yoga Can Be Very Useful To You -  योग के ये 8 अंग आपके लिए हो सकते हैं बहुत उपयोगी | Patrika News

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर :कोविड-19 महामारी ने शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी काफी हद तक असर किया है। मेंटल हेल्थ अवेयरनेस पर काम करने वाली संस्थाओं द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार कोरोना महामारी के चलते मेंटल हेल्थ की समस्या से जूझ रहे लोगोंं में 80 से 90 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार मानसिक बीमारियों के कारण दुनिया भर में हर साल 1 लाख लोगों की मृत्यु होती है। हर साल इसमें 10 परसेंट का इजाफा हो रहा है। हालांकि, मेंटल हेल्थ पर काम करने वाली संस्थाओं द्वारा किए गए सर्वे में ये भी खुलासा हुआ है कि अगर मेंटल हेल्थ बेहतर है तो क्रिएटिविटी में 10 गुना बढ़ोतरी हो सकती है। मेंटल हेल्थ डे के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने शरीर के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रख सकते हैं।

सकारात्मक सोचें:कैसी भी परिस्थिति आ जाए लेकिन आप अपने विचारों को पॉजिटिव ही रखें। यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूरत पड़ जाएगी।

नकारात्मकता से रहें दूर:अक्सर हम अपनी किसी से तुलना करते, किसी से ईषर्या करते या बदला लेने की सोचते हुए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे होते हैं। ऐसे में जब आप निगेटिव सोचते हैं, तब आपके दिमाग में जरूरत से ज्यादा विचार उत्पन्न होते हैं जिससे कि आपके दिल की गति बढ़ती है। इसी वजह से आपको हाइपरटेंशन जैसी बीमारी घेर लेती है इसलिए अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

इमोशंस करें शेयर:ऐसी बातें जो आपको तनाव दे रही हैं उन्हें छुपाने के बजाय जरूरत लगने पर किसी करीबी से शेयर कर लें। इससे आपका मन हल्का हो जाएगा। ज्यादा समय चिंता में बिताना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसका आपके शरीर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

करें योग:योग शारीरिक औ मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद नुस्खा है। नियमति रूप से ध्यान करने से आपकी मेंटल हेल्थ तो दुरुस्त रहती है ही, साथ ही आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। कई ऐसे आसान हैं जो आपको दिमागी रूप से स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। उन आसनों का अभ्यास करें और संतुलित और पौष्टिक आहार लें।

यह भी देखेंःयूपी विधान सभा चुनाव में क्या कांग्रेस बनेगी सपा के लिए चुनौती,देखें रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *