एलन मस्क की सैलरी दुनिया में सबसे ज्यादा, इस लिस्ट में 7वें नंबर पर है एक भारतवंशी

0

टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) को दुनिया में सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है. ऐपल के सीईओ टिम कुक का नंबर उनके बाद आता है. फॉर्च्‍यून-500 की लिस्‍ट में हालांकि टेस्‍ला 65वें पायदान पर है. वर्ष 2021 में एलन मस्क को वेतन के तौर पर 1.82 लाख करोड़ रुपये मिले.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : टेस्ला और SpaceX जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क दुनिया की फॉर्च्यून-500 कंपनियों में सबसे ज्यादा वेतन पाने के मामले में भी पहले नंबर पर हैं. फॉर्च्यून लिस्ट के अनुसार, उन्हें दुनिया की किसी भी कंपनी के सीईओ से ज्यादा वेतन मिलता है. वर्ष 2021 में एलन मस्क को वेतन के तौर पर 23.5 अरब डॉलर यानी 1.82 लाख करोड़ रुपये मिले. मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला फॉर्च्यून 500 कंपनियों में 65वें स्‍थान पर है.

ऐपल के टिम कुक सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाले सीईओ में दूसरे नंबर पर आते हैं. उन्हें 2021 में 77.05 करोड़ डॉलर यानी करीब 6 हजार करोड़ रुपये सैलरी के रूप में मिले. फॉर्च्‍यून 500 कंपनियों की लिस्‍ट में ऐपल तीसरे स्थान पर है. NVIDIA के को-फाउंडर और सीईओ जेनसेन हुआंग 50.7 करोड़ डॉलर के साथ तीसरे और नेटफ्लिक्स के सीईओ रीड हेस्टिंग्स इस सूची में चौथे स्‍थान पर हैं. सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वालों की सूची की खास बात यह है कि इसमें शामिल सभी सीईओ टेक और बायोटेक कंपनियों के ही हैं.

नडेला सातवें नंबर पर
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतवंशी सत्या नडेला का नाम भी शामिल है. सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ में नडेला सातवें नंबर पर आते हैं. उन्हें वेतन के तौर पर साल 2021 में 30.94 करोड़ डॉलर मिले हैं. नडेला पिछले छह वर्षों से बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसाफ्ट की कमान संभाले हुए हैं. इकोनॉमिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, एक औसत बड़ी कंपनी के सीईओ ने वास्तविक आधार पर औसत कर्मचारी के वेतन से 351 गुना अधिक पैसा कमाया है.

मस्क की नेटवर्थ में उछाल
एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 12.2 अरब डॉलर का उछाल आया और यह 224 अरब डॉलर पहुंच गई है. हालांकि साल 2022 में उनकी नेटवर्थ में 46.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है. मस्‍क की कंपनी टेस्‍ला ने 2021 में वर्ष 2020 के मुकाबले 71 फीसदी ज्‍यादा राजस्‍व हासिल किया और इसका कुल राजस्‍व 53.8 अरब डालर पर पहुंच गया. अमेज़न (Amazon) के संस्‍थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 139 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी है.

ये भी पढ़े – टिकैत ने ‘स्याही हमले’ के आरोप राज्य सरकार पर लगाए

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *