ऑनलाइन शॉपिंग के वक्त दिवाली सेल में चूना ना लग जाए, रखें ध्यान

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर दिवाली के आते ही शॉपिंग वेबसाइट्स पर ऑनलाइन सेल की झड़ी लग जाती है। हर साल की तरह इस बार भी Amazon, Flipkart, और ShopClues से लेकर तमाम वेबसाइट्स पर अलग-अलग डिस्काउंट ऑफर किए जा रहे हैं। आप मोबाइल से लेकर टीवी, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों तक को भारी छूट पर खरीद सकते हैं। हालांकि कई बार देखा गया है कि भारी डिस्काउंट के चक्कर में ग्राहकों को चूना लग जाता है। 

जरा-सी चूक और पड़ेगा पछताना
त्योहारी सीजन में देश में कई फर्जी और मैलिशियस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार हो गए हैं, जो स्मार्टफोन, एक्सेसरीज और लग्जरी घड़ियों के नाम पर लोगों को ठग रही हैं। हाल ही में ऐसी ही एक वेबसाइट का मामला सामने आया था। wellbuymall.com नाम की एक वेबसाइट ऐसी ही एक वेबसाइट के बारे में कई यूजर्स ने शिकायत की है। ग्राहकों का दावा है कि इस वेबसाइट से उन्होंने कुछ गैजेट्स खरीदे, लेकिन पेमेंट हो जाने के बाद भी उन्हें कोई सामान डिलीवर नहीं हुआ। 

ऑनलाइन शॉपिंग के वक्त ध्यान रखें ये बातें:
दिवाली सेल के दौरान खरीदारों को ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम से बहुत सावधान रहना चाहिए। ऑनलाइन खरीदारी करते समय नीचे बताई गई 5 बातों का पालन जरूर करें। 

1. हमेशा ऐसी वेबसाइट से शॉपिंग करें, जो सिक्यॉर हो। यह जानने का आसान तरीका है कि URL में https:// (यहां s का मतलब सिक्यॉर है) लिखा हो। 

2. हमेशा Amazon, Flipkart, ShopClues, Pepperfry और ऐसी ही पॉप्युलर वेबसाइटों पर खरीदारी करें। किसी भी नई वेबसाइट पर शॉपिंग करना खतरनाक हो सकता है। 

3. अपने सिस्टम के एंटी-वायरस को अपडेट रखें। अगर कोई आपके पर्सनल डेटा की डिमांड करता है तो सतर्क हो जाएं। 

4. किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक पर कभी भी क्लिक न करें। व्हाट्सएप, फेसबुक या ऐसे किसी ऐप पर अपनी अकाउंट डीटेल्स साझा न करें। 

ये भी देखे: क्या भारत में तबाही मचायेगा ? कोरोना का नया वेरिएंट Delta Plus-AY.4.2

5. अगर कोई डील जरूरत से ज्यादा आकर्षक लग रही है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। ऑनलाइन शॉपिंग के समय इस मंत्र को कभी न भूलें- “जीवन में कुछ भी मुफ्त नहीं होता।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *