सर्दियों में न करें इन 4 चीजों का सेवन, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हो सकता है हार्ट अटैक

0

आजकल हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में कौन सी ऐसी चीजें हैं जिसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क :- सर्दियां अब अपने चरम पर हैं. ठंड का इम्युनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है. इस मौसम में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है,जिसके कारण इंसान को कई मौसमी बीमारियां हो जाती हैं.यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में खान-पान का बहुत ध्यान देना पड़ता है .गंभीर बीमारियों के शिकार मरीजों को इस मौसम में अपना ज्यादा ख्याल की जरूरत है. आजकल हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जै रहा है . 40-45 साल के लोग भी इसके शिकार हो गये हैं. ऐसे में सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. ये 4 चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. इन्हें खाने से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ सकता है. तो आइए हम आपको 4 ऐसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

रेड मीट के सेवन से बचें
हार्ट के मरीजों को सर्दियों के मौसम में रेड मीट के सेवन से बचें . इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बहुत अधिक होती है. सर्दियों में इसे खाने से रक्त वाहिनियों (Blood Vessel) के ब्लॉक होने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

फास्ट फूड न खाएं
वैसे तो सभी को फास्ट फूड के सेवन से बचना चाहिए. लेकिन सर्दियों के मौसम में खासतौर पर हार्ट के मरीजों को फास्टफूड नहीं खाना चाहिए. इसमें तेल-मसाले-मिर्च ज्यादा होने के कारण कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक  (Heart Attack) का भी खतरा हो सकता है. फास्टफूड खाने से डायबिटीज भी बढ़ जाती है.

मीठी चीजों से करें परहेज
अमूमन मीठा सभी को पसंद होता है. मीठे में जलेबी से लेकर गुलाबजामुन तक लोगों को बेहद पसंद होता है. सुबह की चाय से लेकर शाम की कॉफी तक में हम मीठे का ही सेवन करते हैं. सर्दियों में चाय- कॉफी की मांग भी बढ़ जाती है. ऐसे में हार्ट के मरीजों को ज्यादा चाय, कॉफी पीने या मीठा खाने से परहेज करना चाहिए.

तली-भुनी चीजों के सेवन से बचें
सर्दियों के मौसम में लोगों को तनी भुनी चीजें खाने का बेहद शौकीन होता है. लोग सुबह समोसे, ब्रेड पकौड़े, छोला भाटूरा ,आलू बोंडा जैसी तली भुनी चीजें खाते हैं. हार्ट के मरीजों को इनके सेवन से बचना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ सकता है.हार्ट अटैक की समस्या बढ़ सकती है ।

ये भी पढ़ें:Kanpur: शहर में बना UP का पहला बोट क्लब, जाने आप किस दिन से उठा सकेंगे इसका आनंद

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *