डेंगू का प्रकोप, जानें इस जानलेवा बुखार से कैसे बचें ? क्या हैं रोकथाम!

0

डेंगू का प्रकोप भारत में लगभग हर साल देखने को मिलता है। मरीजों में वृद्धि भी होती जा रही है और इनमे से कुछ मरीजों की मौत भी हो जाती है। डेंगू का बुखार बेहद खतरनाक होता है

News Jungal Kanpur : डेंगू का प्रकोप भारत में लगभग हर साल देखने को मिलता है। मरीजों की दिन पर दिन वृद्धि भी होती जा रही है और इनमें से कुछ मरीजों की मौत भी हो जाती है। डेंगू dengueका बुखार बेहद खतरनाक होता है ये शरीर की इम्यूनिटी को काम करता है और साथ ही प्लेटलेट्स तेज़ी से गिरने लगती है। डेंगू का बुखार अगर समय पर पता चल जाये तो इससे बचाओ किया जा सकता है साथ ही इसके इलाज में भी आसानी हो जाती है। आइये जानते है आप डेंगू से बचाओ कैसे कर सकते है साथ ही अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करें ।

डेंगू के मछर से बचाओ!
डेंगू का मछर दिन के उजाले में काटता है तो ऐसे में बारिश के मौसम में फुल कपडे पहने। अगर आप बहार जाते है तो जूते पहन कर ही निकले और अपनी बॉडी पर आयल लगा कर रक्खे। बॉडी में आयल लगाने से मच्छरों के काटने का खतरा काम हो जाता है।
अपने आस-पास सफाई रक्खे। टंकियों को अच्छी तरह से ढंके व साफ़ रक्खें साथ ही आस-पास गन्दगी ना जमा होने दें। कूलर में भरा पानी न छोड़े घर में कही भी अगर जमा हुआ साफ़ पानी हो तो उसे खाली करदें मच्छर को पनपने ना दें।
घर में कोइल जलाये और मच्छर दानी लगाकर सोएं ।

यह भी पढ़े : Health Tips :  इन घरेलू उपायों से हटाए ऑखों के नीचे के काले घेरे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *