Delhi Weather: दिल्ली में ठंड का मौसम खत्म,हवा हुई जहरीली

आईएमडी (IMD) के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा कि 15 फरवरी तक अधिकतम तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 9 से 12 डिग्री के बीच रहेगा. उन्होंने कहा कि हम आने वाले दिनों में ज्यादा ठंड को नहीं देखेंगे, भले ही न्यूनतम तापमान 9℃ तक गिर जाए ।

न्यूज जंगल वेदर ड़ेस्क :दिल्ली (Delhi) में ठंड का मौसम लगभग खत्म हो चुका है . और अब सर्दियों का अपने अंतिम पड़ाव पर है । और मौसम विशेषज्ञों और अधिकारियों ने कल यानी गुरुवार को कहा कि सर्दी खत्म हो गई है, क्योंकि राजधानी में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री (Delhi Temperature) सेल्सियस दर्ज किया गया है । यह साल के इस समय के सामान्य तापमान से 6 डिग्री अधिक है। और भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रवक्ता नरेश कुमार ने बोला कि सर्दी का मौसम अब खत्म हो चुका है ।

नरेश कुमार ने बोला कि हम उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ देख रहे हैं । लेकिन उनमें से किसी ने भी दिल्ली-एनसीआर सहित मैदानी इलाकों को प्रभावित नहीं किया है । और उन्होंने कहा कि 12 और 13 फरवरी के बीच एक और विक्षोभ देख सकते हैं । और वह भी मुख्य रूप से उत्तर पंजाब (Punjab) को प्रभावित करेगा । और इसलिए तापमान में बहुत अधिक गिरावट नहीं होगी ।

क्या है पश्चिमी विक्षोभ
आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ हवाओं की एक गर्म, नम प्रणाली है जो भूमध्य सागर के ऊपर से निकलती है और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों से पूर्व की ओर भारत पहुंचती है । और जहाँ यह हिमालय पर्वत श्रृंखला से टकराने पर अक्सर बारिश का कारण बनती है । और ये हवाएँ उत्तर-पश्चिमी दिशा से सामान्य प्रवाह को बाधित करती हैं और जब ये बारिश नहीं लाती हैं । और तो गर्म स्थिति पैदा कर सकती हैं ।

आज 30℃ पार हो सकता है तापमान
नरेश कुमार ने बोला कि 2 और 3 फरवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ ने केवल हिमालयी रेंज को प्रभावित किया है । और जैसा कि महीने में दूसरा स्पेल 8 और 9 फरवरी के बीच हुआ था । और नतीजतन, गुरुवार को दिन में गर्मी का अहसास हुआ और आने वाले दिनों में भी इसी तरह के हालात बने रहने के आसार हैं। और IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बोला कि आसमान साफ ​​रहने की उम्मीद है । और संभावना है कि शुक्रवार को सफदरजंग मे तापमान 30℃ को पार कर सकता है ।

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा ने बोला कि 15 फरवरी तक अधिकतम तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 9 से 12 डिग्री के बीच रहेगा. उन्होंने कहा कि हम आने वाले दिनों में ज्यादा ठंड को नहीं देखेंगे, भले ही न्यूनतम तापमान 9℃ तक गिर जाए. उन्होंने बताया कि अब सर्दियों का मौसम जा चुका है ।

AQI खराब स्तर पर
बात अगर हवा की करें तो दिल्ली में हवा की गति में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को शाम 4 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 212 था. दिल्ली का AQI 11 फरवरी तक खराब रहने की संभावना है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में सबसे अधिक तापमान 2006 में दर्ज किया गया था, जब महीने की 26 तारीख को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़े :- प्रेमी जोड़े वैलेंटाइन वीक मनाते नजर आए तो चलेंगे लट्ठ, अखिल भारतीय हिन्दू महासभा का अल्टीमेटम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *