दिल्ली ; G20 देश के नेताओं की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू, बिट्रेन सहित इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

0

G20 शिखर सम्मेलन आज से शुरू हो गया है जिसमें सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होगें .G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है. 

News jungal desk : G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है. इस समिट में 30 से  यूरोपीय संघ के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शीर्ष अधिकारियों, आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है. शिखर सम्मेलन को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है. प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम् को बेहद शानदार तरीक से सजाया गया है. उस क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए सख्त यातायात प्रतिबंध लगाए गए हैं.

शिखर सम्मेलन की शुरुआत आज सुबह 9.30 बजे से शुरू हो गई थी . बैठक को लेकर कई देशों के विदेशी राष्ट्रपति, पीएम व प्रतिनिधि दिल्ली Delhi पहुंचे हैं. बता दें कि G20 समूह में 19 व्यक्तिगत देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं. G20 समूह के देशों का नाम ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका.

G20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए पूरे दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जगह-जगह झालर, झरनों को प्रदर्शित किया गया है. विदेशी मेहमानों के ठहरने के लिए कई होटलों को बुक किया गया है. दिल्ली को अभेद सुरक्षा किले के रूप में तब्दील कर दिया गया है.

यह भी पढ़े : मोरक्को में भूकंप के लगे तेज झटके,296 लोगों की मौत153 लोग घायल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *