घातक जीका वायरस:हाई अलर्ट पर बेंगलुरु, 30 गर्भवती महिलाओं 7 लोगों के सैंपल की जांच, निगरानी शुरू

0

बेंगलुरु जीका केस: चिक्काबल्लापुर जिले में एक मच्छर में जीका वायरस मिलने के बाद इलाके में हाई अलर्ट का ऐलान कर दिया गया है. आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने 30 गर्भवती महिलाओं और बुखार के लक्षणों वाले सात व्यक्तियों के रक्त के नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें परीक्षण के लिए बेंगलुरु भेजा है. नमूने तालाकायला बेट्टा गांव के पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों से एकत्र किए गए थे

News jungal desk :बेंगलुरु के पास जीका वायरस का पता चलते ही कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है । और राज्य में 68 अलग-अलग जगहों पर जीका वायरस के लिए मच्छरों का परीक्षण किया गया है । और यह वायरस चिक्काबल्लापुर जिले के एक मच्छर में पाया गया था । और जहां से छह स्थानों से नमूने लिए गए थे । और स्वास्थ्य विभाग ने बोला कि नमूने अगस्त में जांच के लिए भेजे गए थे । नतीजे 25 अक्टूबर को आए है । टालकेबेटा के 5 किलोमीटर के दायरे में अलर्ट जारी कर दिया गया है । और जहां से सैंपल लिया गया था ।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस महेश ने एक चैनल से कहा कि “राज्य भर से लगभग 100 नमूने एकत्र किए गए थे । और छह चिक्कबल्लापुर से थे और उनमें से पांच का परीक्षण नकारात्मक था. एक सकारात्मक था. स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पहले ही विशेष बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं और अधिकारियों को प्रारंभिक चरण में संकट को कम करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने 30 गर्भवती महिलाओं और बुखार के लक्षणों वाले सात व्यक्तियों के रक्त के नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें परीक्षण के लिए बेंगलुरु भेजा है. नमूने तालाकायला बेट्टा गांव के पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों से एकत्र किए गए थे. स्वास्थ्य अधिकारी क्षेत्र के लगभग 5,000 लोगों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं.

जीका वायरस: मच्छरों के काटने से फैलने वाली यह बेहद घातक बीमारी है. इसमें बुखार, लाल चकत्ते, जोड़ों और मासपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है. इसके अन्य लक्षणों में सिरदर्द, कंजेक्टिवाइटिस और बेचैनी भी होती है. अगर कोई गर्भवती महिला इससे संक्रमित होती है तो उसके बच्चे का दिमाग छोटा रह सकता है ।

Read also : राजस्थान में ACB की बड़ी कार्रवाई, ED के ऑफिसर और दलाल को 15 लाख रिश्वत लेते किया ट्रैप

.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *