खारकीव में बज रहा है लगातार खतरे का सायरन, भारतीय छात्रों को ट्रेन पर चढ़ने से भी रोका

0

आठ दिनों से जारी भीषण युद्ध के बीच रूस-यूक्रेन आज दूसरे दौर की बातचीत कर सकते हैं. रूस का प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए बेलारूस-पोलैंड के बॉर्डर पहुंच गया है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों का आज आठवां दिन है. इस बीच सबसे बड़ी खबर खारकीव से आ रही है. यहां भारतीय छात्रों को ट्रेन पर चढ़ने से रोका जा रहा है. खारकीव में लगातार हमले तेज हो गए हैं और अभी भी करीब 200 छात्र यहां फंसे हुए हैं. यहां हालात कितने बिगड़ गए हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सड़कों पर खतरे का सायरन बज रहा है.

युद्ध के आठवें दिन रूस का हमला और तेज हो गया है. यूक्रेन ने भी मान लिया है कि खेरसॉन पर रूस की सेना का पूरी तरह कब्जा हो गया है. फिलहाल खेरसॉन और खारकीव में लगातार धमाके हो रहे हैं.

बाइडेन-स्कॉट मॉरिसन के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें : CM योगी बने अपने बूथ के पहले वोटर , कहा- पांच साल की मेहनत पानी मे ना जाए 

रूस के दावे पर विदेश मंत्रालय का जवाब

यूक्रेन द्वारा भारतीय छात्रों को बंधक बनाये जाने के आरोप पर विदेश मंत्रालय ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारतीय छात्रों को बंधक बनाये जाने जैसे हालात के बारे में कोई खबर नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में हमारा दुतावास वहां फंसे हुये प्रवासी भारतीयों से संपर्क में है. हमारे दुतावास ने यूक्रेन के प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क बना रखा है.  कई भारतीयों ने बुधवार को ही खारकीव छोड़ दिया था. हमारे पास अभी तक किसी भी भारतीय छात्र को बंधक बनाये जाने की खबर नहीं आई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारतीय छात्रों को बाहर निकलने में मदद करने के लिये यूक्रेनी अधिकारियों से विशेष ट्रेन चलाने का अनुरोध किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *