अरब सागर में चक्रवात तूफान ‘तेज’ का खतरा, IMD ने जारी कर दिया अलर्ट

साल 2022 में, मानसून के बाद के मौसम के दौरान अरब सागर के ऊपर कोई उष्णकटिबंधीय तूफान नहीं बना, जबकि बंगाल की खाड़ी में दो उष्णकटिबंधीय तूफान आए, जिनका नाम सितारंग और मैंडौस था

News jungal desk : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अरब सागर में विकसित होने वाले संभावित चक्रवाती तूफान के कारण महाराष्ट्र शहर में मौसम परिवर्तन के बारे में चेतावनी जारी की है । और आईएमडी के मौसम अपडेट में सोमवार को बताया गया कि अगले 48 घंटों में दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है । और बता दें कि अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक समुद्र के गर्म तापमान के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चक्रवातों के विकास की संभावनाएं बनी रहती हैं ।

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए एक सूत्र के अनुसार, यदि भारतीय समुद्र में एक उष्णकटिबंधीय तूफान बनता है, तो इसे “तेज” कहा जाएगा. मौसम कार्यालय ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “18 अक्टूबर की सुबह दक्षिणपूर्व और निकटवर्ती पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है । यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और 21 अक्टूबर के आसपास एक डिप्रेशन में बदल जाएगा.” वर्तमान में, सिस्टम के चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना विशेष रूप से अधिक नहीं है ।

2022 में, मानसून के बाद के मौसम के दौरान अरब सागर के ऊपर कोई उष्णकटिबंधीय तूफान नहीं बना, जबकि बंगाल की खाड़ी में दो उष्णकटिबंधीय तूफान आए, जिनका नाम सितारंग और मैंडौस था. स्काईमेट वेदर के अनुसार, अरब सागर में चक्रवातों का अनिश्चित ट्रैक और समयसीमा का इतिहास रहा है. एक बार जब चक्रवात अरब सागर के मध्य भागों पर होते हैं, तो उनका पसंदीदा मार्ग सोमालिया, अदन की खाड़ी, यमन और ओमान की ओर होता है.

स्काईमेट ने कहा, हालांकि, कुछ मौकों पर ये चक्रवात अपना रास्ता बदल लेते हैं और गुजरात और पाकिस्तान के समुद्र तट की ओर बढ़ जाते हैं. इस बीच, मुंबई में बुधवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल अक्टूबर महीने में अब तक का सबसे ऊंचा पारा स्तर है ।

Read also : बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल पर लगेगा बैन, एंट्री से पहले ही लॉक हो जाएगा फोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *